News Nation Logo

पाकिस्तान में भारी बारिश, बाढ़ से 39 लोगों की मौत

कराची में भारी बारिश हुई जिससे सड़कें जलमग्न हो गईं, व्यापारिक गतिविधियां बाधित हुईं तथा सामान्य जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया.

By : Nihar Saxena | Updated on: 29 Aug 2020, 08:49:09 AM
Pakistan Rain

कराची बना टापू. इमरान खान बेखबर. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

कराची/पेशावर:

पाकिस्तान (Pakistan) के कई क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश और बाढ़ से 39 लोगों की मौत हो गई. कराची में भारी बारिश हुई जिससे सड़कें जलमग्न हो गईं, व्यापारिक गतिविधियां बाधित हुईं तथा सामान्य जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया. प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) के बाद आई बाढ़ से दो बच्चों और एक महिला सहित कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई जबकि आठ लोग घायल हो गए.

अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार की रात आई बाढ़ से प्रांत के ऊपरी कोहिस्तान जिले में आठ लोगों की, स्वात में छह और शांगला जिले में दो लोगों की मौत हो गई. इन क्षेत्रों में 40 मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं. स्वात जिले के शाहग्राम और तीरत इलाके में बाढ़ का पानी घरों में घुस गया, जहां छह लोगों की मौत हो गई और आठ लोग घायल हो गए. पीडीएमए के महानिदेशक परवेज खान और राहत कार्य सचिव प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्यों को देखने के लिए पहुंचे. खान ने बताया कि प्रभावित इलाकों में बचाव कार्य तेजी से चल रहा है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है.

मुख्यमंत्री के पी महमूद खान ने जानमाल के नुकसान पर चिंता व्यक्त की है. मुख्यमंत्री स्वात क्षेत्र से हैं. कराची में भारी बारिश के कारण मंगलवार से 23 लोगों की मौत हो गई. डॉन की एक खबर के अनुसार, सिंध सरकार ने शुक्रवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया हुआ था. प्रधानमंत्री इमरान खान ने कराची की स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त की. उन्होंने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया था, 'भारी बारिश के मद्देनजर हमारे लोगों की पीड़ा से मेरी सरकार पूरी तरह से अवगत है. मैं नियमित रूप से अपडेट के लिए एनडीएमए के अध्यक्ष और सिंध के गवर्नर के साथ लगातार राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहा हूं.' पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि कराची में बृहस्पतिवार को बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में 12 लोगों की मौत हुई है. पुलिस उप महानिरीक्षक आमिर हमीद ने बताया, ‘कल से बाढ़ के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में डूबने के कम से कम 11 मामले सामने आए हैं.’

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Aug 2020, 08:49:09 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.