News Nation Logo

49 भारतीय-कनाडाई लोगों में से 3 मंत्री चुनावी मैदान में

49 भारतीय-कनाडाई लोगों में से 3 मंत्री चुनावी मैदान में

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Sep 2021, 02:20:02 PM
Harjit Sajjanphotointagram

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

टोरंटो: भारतीय मूल के कम से कम 49 उम्मीदवार मैदान में हैं क्योंकि कनाडा के लोगों को नई संसद का चुनाव करने के लिए 20 सितंबर को मतदान होना है।

2019 के पिछले चुनावों में, 19 पंजाबियों सहित 20 भारतीय-कनाडाई सांसद चुने गए और उनमें से चार कैबिनेट मंत्री बने।

इस बार 49 भारतीय-कनाडाई उम्मीदवारों में से 16 कंजरवेटिव पार्टी से, 15 ट्रूडो की लिबरल पार्टी से, 12 जगमीत सिंह की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) से और छह दक्षिणपंथी पीपुल्स पार्टी ऑफ कनाडा से हैं।

तीन कैबिनेट मंत्री, हरजीत सज्जन, बर्दिश चागर और अनीता आनंद भारतीय-कनाडाई उम्मीदवारों में से हैं।

पहले की तरह, टोरंटो और वैंकूवर के आसपास कई निर्वाचन क्षेत्रों (सवारी) में पंजाबी बनाम पंजाबी है।

टोरंटो के बाहर पंजाबी बहुल ब्रैम्पटन शहर में पांच में से चार निर्वाचन क्षेत्रों में निवर्तमान सांसद मनिंदर सिद्धू, रूबी सहोता, सोनिया सिद्धू और कमल खेड़ा को भारतीय-कनाडाई नौसेना बजाज, मेधा जोशी, रमनदीप बराड़ और गुरप्रीत गिल के खिलाफ मैदान में उतारा गया है।

अलबर्टा में, कैलगरी स्काईव्यू निर्वाचन क्षेत्र में भी जग सहोता (कंजर्वेटिव पार्टी), गुरिंदर गिल (एनडीपी) और जॉर्ज चहल (लिबरल पार्टी) के बीच बहुकोणीय लड़ाई देखी जा रही है।

वैंकूवर के पास पंजाबी बहुल शहर सरे में भी सरे सेंटर और सरे-न्यूटन निर्वाचन क्षेत्रों में भारत-कनाडाई लोगों के बीच बहुकोणीय लड़ाई देखी जा रही है।

मौजूदा रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन (लिबरल) का सामना वैंकूवर-साउथ में साथी पंजाबी सुखबीर गिल (कंजर्वेटिव पार्टी) से हुआ।

एनडीपी नेता जगमीत सिंह भी वैंकूवर क्षेत्र के बनार्बी साउथ से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि छह भारतीय-कनाडाई चरम दक्षिणपंथी पीपुल्स पार्टी ऑफ कनाडा के लिए भी चुनाव लड़ रहे हैं, जो राष्ट्रीय समर्थन के मामले में चौथी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 338 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में बहुमत पाने के लिए पिछले महीने एक स्नैप चुनाव बुलाया क्योंकि उनकी लिबरल पार्टी 170 के बहुमत के निशान से 13 कम थी।

नवीनतम जनमत सर्वेक्षणों ने ट्रूडो की लिबरल पार्टी और विपक्षी कंजर्वेटिव पार्टी को लगभग बराबरी पर रख दिया, जिससे एक और अल्पसंख्यक सरकार की संभावना बढ़ गई।

जगमीत सिंह के नेतृत्व वाली एनडीपी को जनमत सर्वेक्षणों में तीसरे स्थान पर रखा गया है और इसके 24 सांसदों की मौजूदा संख्या में सुधार की संभावना है।

मावेरिक पार्टी, मारिजुआना पार्टी और कनाडा की एनिमल प्रोटेक्शन पार्टी अन्य फ्रिंज पार्टियां हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Sep 2021, 02:20:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.