logo-image

'हनुमान चालीसा' विवाद अब सात समंदर पार लंदन पहुंचा

लंदन स्थित संगठनों द्वारा जारी पत्र के अनुसार, 'रीच इंडिया यूके चैप्टर सहित यूके में सनातनवासी श्री हनुमान चालीसा पथ के सार्वजनिक पाठ के लिए एकजुट हो रहे हैं.

Updated on: 02 May 2022, 02:43 PM

highlights

  • अब लंदन में होगा हनुमान चालीसा का सस्वर पाठ
  • मुंबई के राणा दंपत्ति के समर्थन में भारतीयों का पक्ष

लंदन:

लंदन में कुछ हिंदू संगठनों ने कहा है कि वे 'हनुमान चालीसा' के पाठ का समर्थन करते हैं और भारत में विभिन्न राज्य सरकारों की निंदा करते हैं, जो महाराष्ट्र के सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा सहित भक्तों को गिरफ्तार कर रहे हैं. राणा दंपत्ति और अन्य के समर्थन में लंदन में प्रवासी भारतीय सोमवार को हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे. लंदन स्थित संगठनों द्वारा जारी पत्र के अनुसार, 'रीच इंडिया यूके चैप्टर सहित यूके में सनातनवासी श्री हनुमान चालीसा पथ के सार्वजनिक पाठ के लिए एकजुट हो रहे हैं. 

इस शुभ आयोजन का उद्देश्य उन व्यक्तियों, समूहों को एक स्पष्ट संदेश भेजना है जो भारत के विभिन्न हिस्सों में हनुमान चालीसा और रामायण के पाठ को बाधित और रोकना चाहते हैं. सनातन धर्म के अनुयायी को अपने धर्म का पालन करने के हमारे मौलिक अधिकारों से नहीं रोका जा सकता.'

उन्होंने महाराष्ट्र और विभिन्न अन्य समूहों में महा विकास अघाड़ी सरकार की भी आलोचना की और राणा दंपत्ति को अपना समर्थन दिया. बयान में कहा गया है, 'महाराष्ट्र सरकार को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि ब्रिटेन के सनातनी प्रवासी दुनिया भर में इन सब चीजों को देख रहे हैं और एकजुट हैं.' गौरतलब है कि मुंबई के मातोश्री के सामने हनुमान चालीसा पढ़ने को लेकर शुरू हुआ विवाद बाद में राणा दंपत्ति की गिरफ्तारी पर खत्म हुआ था. उनकी जमानत याचिका पर अदालत को आज फैसला सुनाना है.