News Nation Logo
Banner

बेटे हमजा को अल कायदा की कमान देने के लिए ओसामा ने ऐसे किया था तैयार, यूएस ने रखा था बड़ा इनाम

पहले अमेरिकी सेना के अभियान में अलकायदा संस्थापक ओसामा बिन लादेन भी साल 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में मारा गया था.

By : Ravindra Singh | Updated on: 15 Sep 2019, 06:25:20 AM
हमजा बिन लादेन (फाइल)

हमजा बिन लादेन (फाइल)

highlights

  • पाक के एबटाबाद से ओसामा ने लिखी थी हमजा को चिट्ठियां
  • हमजा को आतंकवाद के उभरते चेहरे के रूप में देखता था यूएस
  • सऊदी अरब ने रद्द की थी हमजा बिन लादेन की नागरिकता 

नई दिल्‍ली:

अमेरिकी सेना द्वारा आतंक विरोधी अभियान में आतंकी संगठन अल कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन मारा गया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को इस बात की पुष्टि की. एएफपी न्यूज के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि अमेरिका विरोधी अभियान के तहत हमजा बिन लादेन पाकिस्तान-अफगानिस्तान क्षेत्र में अमेरिकी हमलों में मारा गया. इसके पहले अमेरिकी सेना के अभियान में अलकायदा संस्थापक ओसामा बिन लादेन भी साल 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में मारा गया था.

हमजा बिन लादेन को 'जिहाद के युवराज' के नाम से भी जाना जाता था अमेरिका ने कहा था कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए कभी भी अमेरिका पर हमला कर सकता है वो लगातार अमेरिका पर हमला करने की साजिश रच रहा है जिसको देखते हुए अमेरिका ने हमजा पर इतनी बड़ी राशि का इनाम रखा था. अमेरिका का मानना था कि ओसामा का बेटा हमजा बिन-लादेन आतंकवाद का ऊभरता चेहरा है. वहीं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया था. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अमेरिका की ओर से हमजा को लेकर कड़े फैसले लेने के बाद सऊदी अरब ने भी हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी.

ओसामा ने ऐसे दी थी हमजा को ट्रेनिंग
अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन जब पाकिस्तान के एबटाबाद में चारदीवारी के बीच छुपकर रह रहा था तब उसने अपने 23 वर्षीय बेटे हमजा को कई चिट्ठियां लिखी थीं इन चिट्ठियों के माध्यम से ओसामा अपने बेटे को बताना चाहता था कि बेटे को किस तरह की चीजों का अध्ययन करना चाहिए. बेटे से ओसामा ने कहा था कि वह तब पाकिस्तान आ सकता है जब आसमान में घने बादल हों और ड्रोन उसे ट्रैक न कर पाए. वहीं विशेषज्ञों की मानें तो साल 2010 के बाद से ही हमजा बिन लादेन को आतंकी संगठन अल कायदा की कमान सौंपी जाने का प्रचार-प्रसार शुरू हो गया था.

यह भी पढ़ें- मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन, अमेरिकी राष्ट्रपति ने की पुष्टि

अमेरिका ने रखा था 10 लाख यूएस डॉलर का इनाम
ऐसा पहली बार नहीं है जब हमजा बिन लादेन की मौत की खबर सामने आई है. इससे पहले, मीडिया में आईं खबरों की मानें तो पिछले महीने में भी इस बात का दावा किया गया था कि अमेरिका ने खुफिया जानकारी प्राप्त की है कि ओसामा बिन लादेन का बेटा मर चुका है. इसी साल मार्च महीने में अमेरिका ने हमजा बिन लादेन का पता बताने वाले को 10 लाख यूएस डॉलर का इनाम देने की घोषणा भी की थी अमेरिका ने कहा कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर हमले की साजिश रच रहा है, बस इसी बात को देखते हुए अमेरिका ने हमजा पर इतना बड़ा इनाम रखा था. इतने बड़े इनाम का ऐलान किया गया था.

यह भी पढ़ें- दोगले पाकिस्तान की एक और शर्मनाक हरकत कैमरे में हुई कैद, देखें वीडियो

First Published : 14 Sep 2019, 07:53:51 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो