News Nation Logo

हमास ने गाजा सिटी में निकाली विक्ट्री परेड, सामने आया शीर्ष कमांडर

सेना की वर्दी पहने हमास के सैकड़ों लड़ाकों ने परेड निकाली और लड़ाई के दौरान अपने वरिष्ठ कमांडर बासिम ईसा की मौत पर शोक व्यक्त किया.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 May 2021, 08:08:25 AM
Hamas Victory Parade

इजरायल और हमास दोनों ही कर रहे अपनी-अपनी जीत के दावे. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सेना की वर्दी पहने हमास के सैकड़ों लड़ाकों ने परेड निकाली
  • हमास का शीर्ष नेता याहया सिनवार पहली बार सामने आया
  • उग्रवादी समूहों ने इजराइल पर 4000 से अधिक रॉकेट दागे

गाजा सिटी:

इजरायल (Israel) के साथ 11 दिन तक चली लड़ाई के बाद हमास के लड़ाकों ने शनिवार को गाजा सिटी (Gaza City) में राइफलें लहराकर शक्ति प्रदर्शन किया और समूह का शीर्ष नेता पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आया. शनिवार पूर्ण रूप से सीजफायर का पहला दिन था. इस दौरान मिस्र के मध्यस्थों ने सीजफायर को टिकाऊ बनाने के लिये बातचीत की. शनिवार को सेना की वर्दी पहने हमास के सैकड़ों लड़ाकों ने परेड निकाली और लड़ाई के दौरान अपने वरिष्ठ कमांडर बासिम ईसा की मौत पर शोक व्यक्त किया. गाजा में हमास का शीर्ष नेता याहया सिनवार लड़ाई शुरू होने के बाद से पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आया.

संघर्ष विराम पर जश्न मनाने का सिलसिला
इस भीषण संघर्ष के बाद जब संघर्ष विराम का ऐलान हुआ तो गाजा के लोगों के खुशी का ठिकाना नहीं रहा. लोग सड़कों पर उतर आए और खुशी मनाने लगे. संघर्ष विराम के बाद दोनों ही पक्षों ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया है. संघर्ष विराम के ऐलान के बाद इसका मस्जिदों में लाउड स्‍पीकर के जरिए ऐलान किया गया. इसमें दावा किया गया कि इजरायल के साथ 'स्‍वार्ड ऑफ यरुशलम' की जंग में जीत हासिल हुई है. दोनों ही पक्षों ने कहा है कि अगर शांति के समझौते का उल्‍लंघन हुआ तो वे पलटवार करने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ेंः तौकते के बाद 'खतरनाक' चक्रवाती तूफान यास को लेकर बंगाल-ओडिशा में अलर्ट

इजरायल और हमास दोनों ने किया जीत का दावा
11 दिन की लड़ाई के दौरान इजरायल ने गाजा में हमास के सैकड़ों ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किये तो हमास और अन्य उग्रवादी समूहों ने इजराइल की ओर 4000 से अधिक रॉकेट दागे. गाजा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का कहना है कि 10 मई से शुरू हुए संघर्ष में 232 फलस्‍तीनी नागरिक मारे गए हैं, जिसमें 65 बच्‍चे और 39 महिलाएं हैं. इजरायली हमलों में 1900 से ज्‍यादा फलस्‍तीनी घायल हो गए हैं. उधर इजरायल का दावा है कि उसने हमास और इस्‍लामिक जिहाद जैसे गुटों के कम से कम 160 सदस्‍यों को मार गिराया है. इजरायल में भी 12 लोग मारे गए हैं और सैंकड़ों लोग रॉकेट हमलों में घायल हो गए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 May 2021, 08:06:09 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो