logo-image
लोकसभा चुनाव

Israel Hamas War: इजरायली हमलों से ढीले पड़े हमास के तेवर, बंधकों को छोड़ने के लिए हुआ तैयार

Israel Hamas War: गाजा पट्टी में इजराय की ओर से की जा रही सैन्य कार्रवाई से हमास कमजोर पड़ने लगा है और इसी लिए वह बंधक बनाए गए सभी लोगों को रिहा करने की सोच रहा है. हालांकि इसके लिए उसने इजरायल के सामने एक शर्ती रखी है.

Updated on: 18 Oct 2023, 09:17 AM

highlights

  • गाजा पर इजरायली हमलों से हमास के उड़े होश!
  • सभी बंधकों को छोड़ने को तैयार हुआ आतंकी
  • इजरायल के सामने रखी गाजा में हमला रोकने की शर्त

New Delhi:

Israel Hamas War: इजरायल की ओर से गाजा पट्टी पर किए जा रहे हमलों से हमास के तेवर ढीले पड़ गए हैं और अब वह युद्ध रोकने की शर्त पर सभी बंधकों को छोड़ने पर तैयार हो गया. इससे पहले हमास ने इच्छा जताई थी कि वह इजरायल के बंधकों के अलावा सभी देशों के नागरिकों को छोड़ देगा अगर इजरायल अपनी जेलों में बंद फिलिस्तीनियों को रिहा कर दे. लेकिन जैसे जैसे दिन बीत रहे हैं फिलिस्तीन का चरमपंथी गुट हमास निढाल होता जा रहा है और इजरायल के सामने हथियार डालने लगा है.

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Today: यूपी समेत इन राज्यों में बदल गए तेल के दाम, देखें नए रेट

बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट दागे थे. जिसमें कई लोगों की जान गई थी, इजरायल ने हमास से बदला लेने के लिए गाजा पट्टी पर धावा बोल दिया और सैकड़ों बम बरसा दिया. हमास ने इजरायल में हमला करते वक्त कई लोगों को बंधक बना लिया और उनकी रिहाई के लिए इजरायल के सामने कुछ शर्तें भी रखी. लेकिन हमास ने युद्ध की गंभीरता को देखते हुए अपनी शर्तें बदल ली हैं.

एनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अगर इजरायल गाजा पर अपना बमबारी अभियान बंद कर दे तो वह सभी बंधक नागरिकों को तुरंत रिहा करने को तैयार है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर इजरायली सेना गाजा पट्टी में अपने सैन्य हमलों को रद्द कर देती है तो हमास अधिकारी एक घंटे के भीतर सभी बंधकों को रिहा करने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान ने फिर की 'नापाक' हरकत, LoC पर किया सीजफायर का उल्लंघन, दो जवान घायल

गाजा पट्टी में अस्पताल पर हमला

इससे पहले मंगलवार को हमास के कब्जे वाला गाजा पट्टी के एक अस्पताल में हुए हवाई हमले में 500 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए. इस हमले के तुरंत बाद ही हमास की ओर से इस तरह का बयान सामने आया है. जिससे पता चलता है कि हमास के तेवर नरम पड़ गए हैं. बता दें कि गाजा पट्टी में अस्पताल पर हुए हमले से इजरायल की सेना ने इनकार कर दिया. साथ ही इजरायली सेना ने कहा कि खुफिया जानकारी से पता चला है कि गाजा अस्पताल पर हमला फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद सैन्य समूह के असफल रॉकेट लॉन्च से हुआ था.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजराइल-हमास युद्ध में 4300 से अधिक की मौत, 12000 घायल

इजरायल सुरक्षा बलों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि, 'आईडीएफ ऑपरेशनल सिस्टम के विश्लेषण के बाद इजरायल की ओर रॉकेटों का एक समूह लॉन्च किया गया था, जो अस्पताल के आसपास से गुजरा था' रिपोर्टों में कहा गया कि स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल पर इजरायली हमले में कम से कम 300 लोग मारे गए, जबकि गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि इस हमले में कम से कम 500 लोगों की जान गई है. इस युद्ध की शुरूआत हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को की थी. जब आतंकियों ने इजरायल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे थे. जिसके जवाब में इजरायल ने भी गाजा पट्टी पर बम बरसाए.