News Nation Logo

BREAKING

Banner

कोरोना वायरस से जंग में दुनिया की आधी आबादी लॉकडाउन में, 190 देश आए चपेट में

विश्व भर में 3 अरब से अधिक लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं. यानी दुनिया की आधी आबादी कोरोना वायरस से जंग में लॉकडाउन के साये तल अपने दिन-रात काट रही है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 26 Mar 2020, 09:13:13 AM
World Corona Lockdown

3 अरब से अधिक लोग अपने-अपने घरों में हुए बंद. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • कोरोना वायरस की जद में फिलवक्त 190 से अधिक देश आ चुके हैं.
  • संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या वैश्विक स्तर पर 4.6 लाख पार.
  • विश्व भर में 3 अरब से अधिक लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) की जद में फिलवक्त 190 से अधिक देश (Countries) आ चुके हैं. इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या वैश्विक स्तर पर 4.6 लाख पार कर चुकी है, तो इसके घातक संक्रमण की चपेट में आकर जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा 21 हजार के पार जा पहुंचा है. इनमें भी सबसे ज्यादा मौतें यूरोप (Europe) में हुई हैं. स्पेन-इटली और कुछ अन्य देशों ने इससे निपटने के लिए काफी पहले ही अपने-अपने देश में लॉकडाउन (Lockdown) घोषित कर दिया था. भारत में भी मंगलवार रात से समूचे देश में लॉकडाउन के निर्देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दे दिए. इस तरह देखें तो विश्व भर में 3 अरब से अधिक लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं. यानी दुनिया की आधी आबादी कोरोना वायरस से जंग में लॉकडाउन के साये तल अपने दिन-रात काट रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोरोना से जंग के हालिया आह्वान के बाद कुछ और देशों में भी लॉकडाउन घोषित हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी जी-20 देशों संग आज बनाएंगे कोरोना से जंग का एक्शन प्लान

190 देश कोरोना वायरस की चपेट में
कोरोना वायरस भले ही एशियाई देशों में शक्ति का केंद्र बन चुके चीन के वुहान शहर से निकला हो, लेकिन इसने देखते ही देखते पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया. चीन ने भले ही किसी तरीके से संक्रमित और मृतकों के आंकड़े को थामने में सफलता हासिल कर ली है, लेकिन दुनिया तेजी से इसकी चपेट में आने से खुद को रोक नहीं सकी है. फिलवक्त दुनिया भर के 190 देश कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण की चपेट में हैं. इसके कारण मरने वाले लोगों की आंकड़ा भी 21 हजार के पार जा चुका है. इनमें भी सबसे ज्यादा 7,503 मौतें यूरोप में हुई हैं. स्पेन और इटली भी कोरोना वायरस की जबर्दस्त चपेट में हैं. अमेरिका में भी संक्रमण की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 900 के पार जा पहुंचा है. फ्रांस में कोरोना वायरस के संक्रमण से 231 और लोगों की मौत के साथ ही इस खतरनाक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,331 पहुंच गई है. देश के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सालोमोन ने बताया कि अभी तक इस वायरस से 11,539 लोग अस्पताल में भर्ती हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस के चलते यहाँ लग सकता है लाशों का ढेर, हो रही यह तैयारी

सिंगापुर में 73 नए मामले, तीन वर्षीय भारतीय बच्ची भी
सिंगापुर में दर्ज किए गए कोविड-19 के 73 नए मामलों में तीन वर्षीय एक भारतीय बच्ची भी शामिल है. सिंगापुर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 600 के पार हो गई है. सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को 73 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 631 हो गई है. मंत्रालय ने बताया कि दर्ज किए गए नए मामलों में से 38 लोग यूरोप, उत्तर अमेरिका, आसियान देशों और एशिया के अन्य हिस्सों से यात्रा करके लौटे थे जबकि शेष लोगों को संक्रमण देश में ही हुआ. कोरोना वायरस संक्रमित लोगों में 18 लोग फेंगशन में एक किंडरगार्डन केंद्र से संबंधित हैं. सभी केंद्रों को गुरुवार से चार दिन के लिए बंद करने का फैसला किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 404 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से 17 की हालत नाजुक हैं और वे आईसीयू में हैं। अन्य की हालत स्थिर है और उसमें सुधार हो रहा है.

First Published : 26 Mar 2020, 09:13:13 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×