logo-image

Earthquake: हैती में लगे भूकंप के झटके, 29 लोगों की मौत

हैती में शनिवार देर रात तेज भूकंप के झटके लगे हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है. भूकंप के झटके के बाद अब इस तटीय देश पर सुनामी का भी खतरा मंडरा रहा है.

Updated on: 14 Aug 2021, 11:19 PM

नई दिल्ली:

हैती में शनिवार देर रात तेज भूकंप के झटके लगे हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है. भूकंप के झटके के बाद अब इस तटीय देश पर सुनामी का भी खतरा मंडरा रहा है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने हैती में सुनामी का अलर्ट जारी किया है. अब तक करीब 29 लोगों के मारे जाने की सूचना आ रही है. इस भूकंप में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. जानकारी के अनुसार, सेंट लुइस डू सुड से 12 किलोमीटर पूर्वोत्तर भूकंप का केंद्र था. राजधानी पोर्ट-एयू-प्रिंस में भूकंप के झटकों के बाद लोग भागकर घरों से बाहर निकल आए और घबराकर खुले आसमान के नीचे इकट्ठा हो गए.

बताया जा रहा है कि भारतीय समयानुसार शाम 5.59 बजे भूकंप आया है. भूकंप की वजह से कई इमारतें ढह गई हैं. हैती के पड़ोसी देशों में भी भूकंप के भीषण झटके महसूस किए गए हैं. हैती में भूकंप से कई स्कूलों की इमारतों के अलावा घरों को भी नुकसान पहुंचा है. स्थानीय लोगों ने सोशल मीडिया पर भूकंप के बाद की तस्वीरें व वीडियो पोस्ट किए हैं. 

अमेरिका की एजेंसी ने चेतावनी देते हुए कहा कि भूकंप के चलते समुद्र में 10 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं. हैती के डायरेक्टर ऑफ सिविल प्रोटेक्शन जैरी शेंडलर का कहना है कि मैं इसकी पुष्टि कर सकता हूं कि भूकंप से मौतें हुई हैं, लेकिन हमें अभी इसकी जानकारी नहीं है.