logo-image

शांतिपूर्ण, समृद्ध एशिया के लिए काम करेगा बांग्लादेश : हसीना

शांतिपूर्ण, समृद्ध एशिया के लिए काम करेगा बांग्लादेश : हसीना

Updated on: 28 May 2022, 01:40 AM

ढाका:

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शुक्रवार को दुनिया को आश्वासन दिया कि उनका देश हमेशा सभी दोस्तों और भागीदारों के साथ मिलकर एक शांतिपूर्ण, टिकाऊ दुनिया और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक शांतिपूर्ण, टिकाऊ और समृद्ध एशिया सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा।

उन्होंने एशिया के भविष्य पर 27वें अंतर्राष्ट्रीय निक्केई सम्मेलन में प्रसारित एक वीडियो में यह भी कहा कि स्वतंत्रता के 50 वर्षों में, उन्हें खुशी है कि सोनार बांग्ला (स्वर्ण बांग्लादेश), उनके पिता और बंगबंधु, शेख मुजीबुर रहमान, ने अपने लोगों के लिए सपना देखा था, वह पूरा हो रहा है।

विभाजित दुनिया में एशिया की भूमिका को फिर से परिभाषित करना शीर्षक वाला दो दिवसीय सम्मेलन तोक्यो में स्ट्रीमिंग और ऑन-साइट उपस्थिति दोनों के साथ हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया जा रहा है।

हसीना ने भविष्य के एशिया के निर्माण के लिए सम्मेलन में पांच विचार साझा किए।

अपने पहले प्रस्ताव में उन्होंने कहा कि एशियाई देशों को एक-दूसरे के लिए दोस्ती, समझ और सहयोग का हाथ बढ़ाने और विभाजन को संबोधित करने के लिए एकजुटता को बढ़ावा देने की जरूरत है।

दूसरे और तीसरे प्रस्तावों में, उन्होंने यह पता लगाने पर जोर दिया कि कैसे आईसीटी की सॉफ्ट पावर को हमारे देशों और एशियाई देशों के बीच की खाई को पाटने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में सबसे अच्छा इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि निष्पक्षता, सम्मान, न्याय, समावेश और समानता की रक्षा की जा सके।

चौथा और पांचवां विचार यह था कि एशिया का भविष्य सतत और संतुलित विकास, अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था में सुधार और अंतर्राष्ट्रीय संबंध स्थापित करने पर निर्भर करेगा और एशियाई देशों के सामने समान विकास चुनौतियां हैं और उन्हें एकजुट और सामूहिक रूप से उनका सामना करना चाहिए।

उन्होंने कहा, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, हमें अपनी सेनाओं को अच्छी प्रथाओं, ज्ञान और प्रौद्योगिकियों को साझा करने के लिए जोड़ना चाहिए ताकि हमारी आम चुनौतियों का समाधान किया जा सके।

यह देखते हुए कि बांग्लादेश ने अपनी स्वतंत्रता की 50 वीं वर्षगांठ और राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जयंती का जश्न अभी पूरा किया है, शेख हसीना ने यह भी उल्लेख किया कि बांग्लादेश और जापान 1971 में अपने देश की स्वतंत्रता के बाद से उत्कृष्ट संबंधों का आनंद ले रहे हैं।

हम अपने मुक्ति संग्राम के दौरान जापान और स्कूली बच्चों सहित उसके लोगों के अमूल्य समर्थन और योगदान के लिए गहराई से आभारी हैं। जापान 10 फरवरी, 1972 को नव-स्वतंत्र बांग्लादेश को मान्यता देने वाले पहले लोगों में से था।

अपनी सरकार की उपलब्धियों पर उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में पिछले 13 वर्षों में उन्होंने विकास को जन-समर्थक और समावेशी बनाया है।

शेख हसीना ने कहा कि उनकी सरकार ने ज्ञान आधारित, समृद्ध और आधुनिक राष्ट्र के निर्माण की ²ष्टि से उनके नेतृत्व के साथ आगे बढ़ने के लिए सामाजिक-आर्थिक परिप्रेक्ष्य को फिर से परिभाषित किया है।

बांग्लादेश ने विजन 2021 और विजन 2041 तैयार किया है, इसके बाद डेल्टा प्लान 2100 है, उन्होंने कहा, बांग्लादेश दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है, और एशिया-प्रशांत क्षेत्र की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है।

चालू वित्त वर्ष में 7 प्रतिशत से अधिक की विकास दर हासिल करने की उम्मीद करते हुए, शेख हसीना ने कहा कि उनका देश, दुनिया के बाकी हिस्सों की तरह, कोविड -19 से बहुत अधिक प्रभावित था, और 2019 में महामारी से पहले, जीडीपी विकास दर 8.15 प्रतिशत थी और 2020 में, यह गिरकर 3.51 प्रतिशत और उसके बाद 2021 में 6.94 प्रतिशत हो गया।

उन्होंने उल्लेख किया कि बांग्लादेश हाल ही में सीओपी-26 सहित सभी प्रवचनों में जलवायु परिवर्तन कार्रवाई पर सक्रिय और मुखर रहा है।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि बांग्लादेश ने 2026 में एक कम विकसित देश से विकासशील राष्ट्र में स्नातक होने के लिए संयुक्त राष्ट्र की मान्यता प्राप्त की है।

बांग्लादेश कई देशों के साथ एफटीए पर बातचीत के विभिन्न चरणों में है और जापान सहित अन्य देशों के साथ एफटीए और सीईपीए पर बातचीत करने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री ने सम्मेलन को यह भी याद दिलाया कि बांग्लादेश म्यांमार से 11 लाख विस्थापित रोहिंग्याओं की मेजबानी कर रहा है और उन्हें सुरक्षा और सम्मान में म्यांमार के रखाइन राज्य में उनकी मातृभूमि में वापस भेजा जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.