logo-image

गुटेरेस ने लीबिया में तटीय सड़क के औपचारिक उद्घाटन का स्वागत किया

गुटेरेस ने लीबिया में तटीय सड़क के औपचारिक उद्घाटन का स्वागत किया

Updated on: 01 Aug 2021, 01:20 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लीबिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन की उपस्थिति में लीबिया में तटीय सड़क के आधिकारिक उद्घाटन का स्वागत किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अपने उप प्रवक्ता फरहान हक को दिए एक बयान के माध्यम से शनिवार को कहा कि यह लीबिया के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण और लंबे समय से प्रतीक्षित विकास है।

बयान में कहा गया, वह विशेष रूप से 5 प्लस 5 संयुक्त सैन्य आयोग के महत्वपूर्ण प्रयासों का स्वागत करते हैं और इस महत्वपूर्ण कदम को हासिल करने में उनके समर्थन के लिए प्रेसीडेंसी परिषद और राष्ट्रीय एकता सरकार की सराहना करते हैं।

महासचिव ने सभी संबंधित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हितधारकों से अक्टूबर 2020 के लीबिया युद्धविराम समझौते के कार्यान्वयन में तेजी लाने और लीबिया के राजनीतिक संवाद फोरम रोडमैप को लागू करने और 24 दिसंबर, 2021 को राष्ट्रीय चुनाव कराने के लिए मिलकर काम करने के लिए अपने आवाहन को नवीनीकृत किया।

बयान में कहा गया है, महासचिव शांति और स्थिरता को आगे बढ़ाने के प्रयासों में लीबिया के लोगों के लिए संयुक्त राष्ट्र के समर्थन को दोहराते हैं।

लीबियाई तटीय सड़क एक ऐसा राजमार्ग है जो देश के भूमध्यसागरीय तट के पूरे पूर्व-पश्चिम की लंबाई के साथ चलने वाली एकमात्र प्रमुख सड़क है।

2011 में लीबिया के गृहयुद्ध में राजमार्ग एक रणनीतिक और प्रतीकात्मक तत्व था, जो सिर्ते और बेंगाजी के बीच लड़े हुए तटीय क्षेत्र के माध्यम से मुख्य मार्ग था।

अप्रैल 2019 में तटीय सड़क को बंद कर दिया गया था जब पूर्व-आधारित सेना ने त्रिपोली और उसके आसपास संयुक्त राष्ट्र समर्थित पूर्व सरकार के खिलाफ एक सैन्य अभियान शुरू किया, जो एक वर्ष से अधिक समय तक चला।

अक्टूबर 2020 में, प्रतिद्वंद्वी दलों ने संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसने युद्ध को समाप्त कर दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.