News Nation Logo
Banner

पुराने शहर यरुशलम में तनाव के खिलाफ गुटेरेस ने दी चेतावनी

पुराने शहर यरुशलम में तनाव के खिलाफ गुटेरेस ने दी चेतावनी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Jul 2021, 04:05:01 PM
Guterre warn

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

जेरूसलम: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पुराने शहर यरुशलम में यहूदियों और मुसलमानों के बीच नए तनाव के खिलाफ चेतावनी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक के हवाले से कहा, महासचिव यरुशलम के पुराने शहर के पवित्र स्थलों में और उसके आसपास बढ़ते तनाव पर चिंता के साथ नजर रख रहे हैं।

हक ने कहा, वह (गुटेरेस) इस बात पर जोर देते हैं कि यथास्थिति को बरकरार रखा जाना चाहिए और उसका पूरा सम्मान किया जाना चाहिए। वह सभी पक्षों के समुदाय, धार्मिक और राजनीतिक नेताओं से शांति और स्थिरता के हित में भड़काऊ कार्रवाई और बयानबाजी से दूर रहने का आह्वान करता है।

फिलिस्तीनियों और इजरायली पुलिस के बीच तनाव के बावजूद, कम से कम 1,300 यहूदियों ने रविवार को पूर्वी यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद परिसर का दौरा किया, जो कि तिशा बाव के यहूदी पवित्र दिन को चिह्न्ति करता है।

अल-अक्सा मस्जिद परिसर मुसलमानों और यहूदियों दोनों के लिए पवित्र स्थल है, जिनमें से बाद वाले इसे टेंपल माउंट कहते हैं।

1967 के युद्ध में इजरायल ने पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया और कुछ ही समय बाद इसे अपनी अविभाज्य राजधानी के हिस्से का दावा करते हुए, अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा गैर-मान्यता प्राप्त कदम में कब्जा कर लिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Jul 2021, 04:05:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो