logo-image

गुटेरस ने बेलारूस-पोलैंड सीमा की स्थिति पर चिंता व्यक्त की

गुटेरस ने बेलारूस-पोलैंड सीमा की स्थिति पर चिंता व्यक्त की

Updated on: 11 Nov 2021, 09:25 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बेलारूस-पोलैंड सीमा पर उत्पन्न स्थिति पर चिंता व्यक्त की है, जहां हजारों प्रवासी और शरणार्थी ठंड के मौसम में फंस गए हैं। उनके प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

महासचिव ने इस महत्व को दोहराया कि प्रवासन और शरणार्थी मुद्दों को मानवीय सिद्धांतों और अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार निपटाया जाना चाहिए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से कहा कि ऐसी स्थितियों का इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाना चाहिए, जो राज्यों के बीच तनाव का कारण बने।

प्रवक्ता ने मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त मिशेल बाशलेट की टिप्पणी का भी उल्लेख किया, जिन्होंने कहा था कि वह बड़ी संख्या में प्रवासियों और शरणार्थियों से स्तब्ध हैं, जो सीमा पर भीषण ठंड की चपेट में हैं और कि इस क्षेत्र की सरकारें और अधिक लोगों की जान जाने नहीं दे सकती हैं।

सीमा पर रात का तापमान फ्रीजिंग प्वाइंट पर पहुंच जाता है और फंसे हुए कुछ लोगों ने चेतावनी दी है कि उनके पास भोजन और पानी खत्म हो रहा है।

प्रवासियों में से कई युवा पुरुष हैं। साथ ही महिलाएं और बच्चे भी हैं, ज्यादातर मध्य पूर्व और एशिया से हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.