logo-image

अफगान मानवीय स्थिति पर उच्च स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करेंगे गुटेरेस

अफगान मानवीय स्थिति पर उच्च स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करेंगे गुटेरेस

Updated on: 04 Sep 2021, 02:40 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस 13 सितंबर को जिनेवा में अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति पर एक उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय सम्मेलन बुलाएंगे। यह जानकारी उनके प्रवक्ता ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से कहा कि सम्मेलन फंडिंग में तेजी से वृद्धि की मांग करेगा ताकि जीवन रक्षक मानवीय अभियान जारी रह सके और यह सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण और अबाध मानवीय पहुंच की अपील की जाए कि अफगानों को उनकी आवश्यक सेवाएं मिलती रहें।

तालिबान के अधिग्रहण के बीच अफगानिस्तान एक मानवीय तबाही का सामना कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अफगानिस्तान की लगभग आधी आबादी या 1.8 करोड़ लोगों को जीवित रहने के लिए मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

तीन में से एक अफगान को यह नहीं पता कि उनका अगला भोजन कहां से आएगा, जबकि पांच वर्ष से कम आयु के आधे से अधिक बच्चों के अगले वर्ष गंभीर रूप से कुपोषित होने की आशंका है।

यूएनएचसीआर के अनुसार, अफगान दुनिया भर में सबसे बड़ी शरणार्थी आबादी में से एक हैं।

दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र जरूरतमंद लाखों लोगों को मानवीय सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है, जबकि मानवीय प्रतिक्रिया को अफगानिस्तान की मध्यम और दीर्घकालिक स्थिरता से जोड़ने के लिए विकास लाभ को भी संरक्षित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि महिलाओं और लड़कियों के अधिकार, सुरक्षा और कल्याण इस कड़ी का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।

उच्च स्तरीय आयोजन के कॉन्सेप्ट नोट में कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए तेजी से कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है कि अफगानिस्तान के लोगों के लिए मानवीय फंडिंग को बढ़ाया जाए, जबकि बढ़ती जरूरतों के लिए उत्तरदायी बने रहें।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) 7 सितंबर को एक फ्लैश अपील जारी करेगा, जिसमें अगले चार महीनों के लिए सबसे अधिक मानवीय जरूरतों और वित्त पोषण आवश्यकताओं को शामिल किया जाएगा।

इस बीच, ओसीएचए के अनुसार, अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र 2021 की मानवीय प्रतिक्रिया योजना केवल 40 प्रतिशत वित्त पोषित है, जिसमें 76.6 करोड़ डॉलर का घाटा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.