logo-image

गुटेरेस ने दारफुर में संयुक्त राष्ट्र सुविधाओं की लूटपाट और हमले पर उठाए सवाल

गुटेरेस ने दारफुर में संयुक्त राष्ट्र सुविधाओं की लूटपाट और हमले पर उठाए सवाल

Updated on: 31 Dec 2021, 03:40 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दारफुर में विश्व निकाय की सुविधाओं की लूटपाट और हमलों की निंदा की, जो सूडान सरकार को नागरिकों के इस्तेमाल के लिए दिए गए थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अज्ञात सशस्त्र समूहों ने मंगलवार शाम उत्तरी दारफुर राज्य की राजधानी एल फाशर में एक विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) गोदाम पर हमला किया।

एक महीने के लिए 730,000 कमजोर लोगों के लिए पर्याप्त कुल 1,900 मीट्रिक टन खाद्य पदार्थ चोरी हो गया।

इस सप्ताह की शुरूआत में, अल फाशर में दारफुर (यूएनएएमआईडी) बेस में संयुक्त राष्ट्र-अफ्रीकी संघ के पूर्व मिशन में चोरी और हिंसा की सूचना मिली थी।

गुरुवार को एक बयान में, गुटेरेस ने सूडान से अपने बयान में व्यवस्था बहाल करने का आग्रह किया।

मार्च में सरकार द्वारा हस्ताक्षरित फ्रेमवर्क समझौते के अनुसार, अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पूर्व यूएनएएमआईडी संपत्तियों का उपयोग केवल नागरिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सूडानी अधिकारियों से क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र के शेष अभियानों के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण और मार्ग की सुविधा के लिए कहा है।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के नागरिक और वर्दीधारी कर्मियों को धन्यवाद दिया जो चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में जमीन पर मौजूद रहे।

सूडान में मानवीय समन्वयक खरदियाता लो नदिये ने भी इस कृत्य की निंदा की।

उन्होंने रेखांकित किया, यह सूडान के सबसे कमजोर लोगों के लिए खाद्य सहायता थी। मानवीय सहायता को कभी लक्ष्य नहीं बनाना चाहिए।

सूडान में वर्तमान में तीन में से एक व्यक्ति को अनुमानित 1.43 करोड़ लोगों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

2022 मानवीय प्रतिक्रिया योजना के अनुसार, उन लोगों में से 25 प्रतिशत को खाद्य सुरक्षा और आजीविका सहायता की आवश्यकता है।

समन्वयक ने कहा, इस तरह की स्थिति जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करने की क्षमता को गंभीर रूप से बाधित करती है।

नदिये ने कहा, हम तत्काल सभी पक्षों से मानवीय सिद्धांतों का पालन करने और जीवन रक्षक सहायता के सुरक्षित वितरण की अनुमति देने के लिए कहते हैं।

अनुमानों के मुताबिक, डब्ल्यूएफपी को 35.8 करोड़ डॉलर की फंडिंग की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

इससे पहले महीने में हजारों लोग विद्रोह की तीसरी वर्षगांठ को चिह्न्ति करने के लिए सड़कों पर उतरे थे, जिसके कारण अप्रैल 2019 में पूर्व राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को हटाया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.