logo-image

गुटेरेस ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में बातचीत का किया आह्वान

गुटेरेस ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में बातचीत का किया आह्वान

Updated on: 18 Jan 2022, 11:15 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उत्तर कोरिया और कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण से संबंधित सभी पक्षों के बीच राजनयिक बातचीत का आह्वान किया है। ये जानकारी प्रवक्ता ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया ने कथित तौर पर सोमवार को पूर्वी समुद्र में दो छोटी दूरी के प्रोजेक्टाइल दागे, जो दो सप्ताह से भी कम समय में चौथा परीक्षण है।

गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, मुझे लगता है कि अभी तक ऐसे कई दौर नहीं हुए हैं, जहां हमने उत्तर कोरिया से इतने सारे प्रक्षेपण देखे हैं।

और हमारे लिए, यह एक संकेत है कि हमें उत्तर कोरिया के खिलाफ सभी पार्टियों को एकजुट होकर कूटनीति में हिस्सा लेना होगा ताकि हम वह प्राप्त कर सकें, जो संयुक्त राष्ट्र देखना चाहता है। कोरियाई प्रायद्वीप पर तात्कालिक समय में तनाव कम करना है।

यह पूछे जाने पर कि क्या गुटेरेस को प्योंगयांग तक पहुंचना चाहिए, प्रवक्ता ने सुझाव दिया कि मौजूदा तंत्र का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

दुजारिक ने कहा, मुझे लगता है कि मौजूदा तंत्र और संचार की मौजूदा लाइनें हैं। और मुझे लगता है कि इनका उपयोग किया जाना चाहिए, और महासचिव उन राजनयिक ढांचे का बहुत समर्थन करते हैं जो पहले से मौजूद हैं। लेकिन उनका इस्तेमाल करने की आवश्यकता है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने सोमवार को कहा कि सेना ने दो प्रोजेक्टाइल का पता लगाया है। ये कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है, जिन्हें प्योंगयांग में उत्तर कोरिया के सुनन हवाई क्षेत्र से लॉन्च किया गया था।

प्योंगयांग की कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने पिछले हफ्ते कहा था कि देश ने 15 जनवरी को दो सामरिक गाइडेड मिसाइलों का परीक्षण किया।

देश ने यह भी घोषणा की थी कि उसने 5 जनवरी को एक हाइपरसोनिक मिसाइल और 11 जनवरी को उसी तरह की मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.