logo-image

पाकिस्तानियों को बेहद पसंद है गुलाब जामुन, इमरान सरकार ने घोषित की राष्ट्रीय मिठाई

Gulab Jamun National Dessert declared in Pakistan

Updated on: 09 Jan 2019, 11:52 AM

नई दिल्ली:

आर्थिक तंगी से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने अपने देश की आवाम के लिए ऐसा फैसला लिया है जिससे उनके चेहरे पर थोड़ी खुशी आ सकती है. दरअसल इमरान सरकार ने गुलाब जामुन को पाकिस्तान की राष्ट्रीय मिठाई घोषित कर दी है. गुलाब जामुन यूं ही राष्ट्रीय मिठाई नहीं बन गया और इसके लिए उसे बर्फी और जलेबी जैसी मिठाई से कड़ी प्रतियोगिता का सामना भी करना पड़ा. दरअसल देश का राष्ट्रीय मिठाई तय करने के लिए पाकिस्तान सरकार ने लोगों को गुलाब जामुन, बर्फी और जलेबी के विकल्प दिए थे जिसमें ज्यादातर लोगों गुलाम जामुन को मिठाई के तौर पर अपनी पहली पसंद बताया.

हाल ही पाकिस्तान सरकार ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए दी. सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की सरकार ने अपने नागरिकों से सबसे पसंदीदा मिठाई के बारे मे पूछा तो अधिकतर लोगों ने गुलाब जामुन को अपनी पंसदीदा मिठाई बताया जिसके बाद में इसे राष्ट्रीय मिठाई घोषित कर दिया गया.

इसके अलावा पाकिस्तान में और भी भारतीय मिठाईयां पसंद की जाती है. हलवा भी पारंपरिक व्यंजनों में से एक है जो हर त्यौहार पर तो बनाया ही जाता है. सूजी के अलावा , बेसन का हलवा बना सकते है. तो वहीं मूंगदाल का हलवा सदाबहार है. दिवाली के अवसर पर मूंगदाल का हलवा ज्यादा पसंद किया जाता है. मूंगदाल के हलवे पर बादाम, किशमिश ,काजू डालकर आप इसे और स्वादिष्ट बना सकते है.

दूध और चावल से बनने वाली यह सिंपल स्वीट डिश बहुत खास होती है. खीर में केसर, काजू, किशमिश, बादाम, इलायची आदि मिलाकर इसका जायका और भी बढ़ा सकते है. हलवा, खीर और पूरी ऐसे व्यंजन हैं जिनका भोग देवी-देवताओं को भी लगाया जाता है.

अनरसा दिवाली पर बनने वाली खास परंपरागत मिठाई है. अनरसे बनाने के लिये 2 दिन पहले चावल भिगोने पड़ते हैं. चीनी पाउडर , दूध , घी , तिल आदि समाग्री का इस्तेमाल कर आप इसका लुत्फ़ उठा सकते है. अनरसे को गोल बॉल्स के आकार या मठरी के आकार में बनाया जाता है.

काजू से बनने वाली ये स्वादिष्ट मिठाई दिवाली के त्योहार पर खूब खाई जाती है. चांदी की वर्क से सजी ये मिठाई जितनी दिखने में लजीज होती है उतनी स्वाद में भी स्वादिष्ट होती है.