logo-image

California को मिला पहला सिख मेयर, जानें मिकी होथी के बारे में कुछ बातें

होथी 2008 में टोक्यो हाई स्कूल से स्नातक हैं. उन्होंने कहा कि इस शहर में सर्वाइव करना अपने आप में एक चुनौती थी. खासकर 9/11 आतंकी हमले के बाद जब मुस्लिम और सिख समुदाय से जुड़े कुछ लोगों को फिजूल में ही उत्पीड़न का सामना करना पड़ा.

Updated on: 25 Dec 2022, 03:43 PM

highlights

  • मिकी होथी लोडी शहर के 117वें मेयर हैं
  • उनके अभिभावक पंजाब से रिश्ता रखते हैं
  • मिकी को सर्वसम्मति से मेयर चुना गया है

न्यूयॉर्क:

भारतीय मूल के मिकी होथी को उत्तरी कैलिफोर्निया के शहर लोडी का सर्वसम्मति से मेयर चुना गया है. वह इस शहर का मेयर पद संभालने वाले पहले सिख हैं. होथी को हाल ही में नवनिर्वाचित काउसिंलवुमैन लीसा क्रेग ने नामित किया है. लीसा ने नवंबर में ही मार्क शैंडलर को हरा कर चुनाव जीता था. इसके बाद उन्हें बीते सप्ताह ही उप महापौर चुना गया था. मिकी होथी पांचवे जिले का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसके वह बीते साल उप महापौर चुने गए थे. स्थानीय अखबार द लोडी न्यूज सेंटीनल के अनुसार मिकी होथी के अभिभावकों ने आर्मस्ट्रांग रोड पर गुरुद्वारे की स्थापना में प्रमुख भूमिका निभाई थी.

ट्वीट में बताया गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं
लोडी शहर का मेयर चुने जाने के बाद मिकी होथी ने ट्वीट किया, 'लोडी शहर का 117वां मेयर चुने जाने पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. हमारा अनुभव हमसे पहले यहां आने वाले हिस्पैनिक, ग्रीक और जर्मन समुदाय जैसा ही है. हर कोई लोडी इसलिए आया क्योंकि यह परिवार के साथ रहने लायक सुरक्षित शहर है. यहां बेहतरीन शिक्षा की व्यवस्था है. शहर की अपनी महान संस्कृति-मूल्य हैं. इस शहर के रहने वाले लोग परिश्रमी हैं. इस बेहतरीन शहर में बसे समुदाय का मेयर बतौर प्रतिनिधित्व करते हुए गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं.'

यह भी पढ़ेंः US Bomb Cyclone से क्रिसमस पर न्यूयॉर्क में आपातकाल, दसियों लाख फंसे... जानें क्या है यह 'खतरा'

सिख समुदाय के लिए लोडी बेहतरीन शहर
होथी 2008 में टोक्यो हाई स्कूल से स्नातक हैं. उन्होंने कहा कि इस शहर में सर्वाइव करना अपने आप में एक चुनौती थी. खासकर 9/11 आतंकी हमले के बाद जब मुस्लिम और सिख समुदाय से जुड़े कुछ लोगों को फिजूल में ही उत्पीड़न का सामना करना पड़ा. हालांकि पंजाब में जन्में और पले-बढ़े मिकी होथी के अभिभावकों की राय थोड़ी जुदा है. उनके मुताबिक लोडी शहर में न सिर्फ उनका परिवार बचा रहा, बल्कि संपन्न भी हुआ. कई के पास आज उनके अपने व्यवसाय हैं और कई सफलता के साथ कई कंपनियां संचालित कर रहे हैं.