logo-image

आइसलैंड के संसदीय चुनावों में सरकार ने बहुमत बढ़ाया

आइसलैंड के संसदीय चुनावों में सरकार ने बहुमत बढ़ाया

Updated on: 27 Sep 2021, 04:10 PM

रेकजाविक:

आइसलैंड की गठबंधन सरकार ने 25 सितंबर को हुए चुनाव के बाद देश की 63 सीटों वाली संसद में अपना बहुमत 35 से बढ़ाकर 37 कर लिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव के नतीजों ने भविष्य के कैबिनेट गठबंधन को खुला छोड़ दिया क्योंकि गठबंधन दलों की सफलता अभी भी अनिश्चित बनी हुई है।

संसद में कुल मिलाकर आठ दलों का प्रतिनिधित्व किया गया।

तीन गठबंधन दलों में से, उदारवादी-रूढ़िवादी स्वतंत्रता पार्टी 24.4 प्रतिशत समर्थन और 16 सीटों के साथ देश में सबसे बड़ी बनी हुई है।

सेंटर-राइट प्रोग्रेसिव पार्टी चुनाव विजेता बन गई और गठबंधन में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई, जिसने अपना समर्थन 6.6 प्रतिशत अंक बढ़ाकर 17.3 प्रतिशत कर दिया और अपनी सीटों को 8 से बढ़ाकर 13 कर दिया।

प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडॉटिर का वाम-हरित आंदोलन अपने पिछले 11 से 8 सीटों पर गिर गया।

विपक्षी दलों में, सोशल डेमोक्रेटिक एलायंस, पीपुल्स पार्टी और पाइरेट्स सभी को क्रमश: छह सीटें मिलीं, जबकि लिबरल रिफॉर्म पार्टी ने पांच और सेंटर पार्टी को तीन सीटें मिलीं।

पहली बार आइसलैंड की संसद में पुरुष सांसदों (30) की तुलना में अधिक महिला सांसद (33) होंगी।

जैकब्सडॉटिर ने रविवार को कहा कि सरकार बनाने के लिए बातचीत जटिल होगी।

गठबंधन के तीनों दलों के नेताओं ने चुनाव से पहले कहा था कि अगर सरकार बनी तो सरकार के निरंतर सहयोग पर चर्चा करने का यह पहला विकल्प होगा।

पूरे देश में मतदाताओं का मतदान 80.1 प्रतिशत था, जो 2017 में पिछले चुनाव की तुलना में थोड़ा कम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.