News Nation Logo

यूरोप, अमेरिका में सरकारों ने गुप्त चीनी पुलिस थानों की जांच शुरू की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Nov 2022, 07:39:10 PM
China

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

वाशिंगटन:  

यूरोप और अमेरिका में कई सरकारों ने मानवाधिकार समूह द्वारा पहचाने गए कथित चीनी गुप्त पुलिस स्टेशनों की जांच शुरू कर दी है. जर्मनी और चिली इन रिपोर्टों का अध्ययन कर रहे हैं और फ्रांस इस मुद्दे की निगरानी कर रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट में ये बात कही गई है. मैड्रिड स्थित गैर-सरकारी संगठन सेफगार्ड डिफेंडर्स ने सितंबर में बताया था कि चीन 30 देशों में 54 तथाकथित पुलिस सर्विस स्टेशनों के जरिए पांच महाद्वीपों में अवैध, अंतरराष्ट्रीय पुलिस अभियान चला रहा है. आरएफए की रिपोर्ट में ये बात कही गई है.

बीजिंग ने कहा कि विदेशों में चीनी नागरिकों को आवश्यक सेवाएं देने के लिए ये स्टेशन बनाए गए थे. लेकिन सेफगार्ड डिफेंडर्स ने कहा कि ये स्टेशन वास्तव में प्रवासियों को घर लौटने के लिए मजबूर करने के लिए उपयोग किए जाते हैं ताकि वो आपराधिक आरोपों का सामना कर सकें. अब तक नीदरलैंड और आयरिश सरकारों ने चीन को अपने विदेशी पुलिस सेवा स्टेशनों को बंद करने का आदेश दिया है. चेक गणराज्य, जर्मनी, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन और यूके सहित कुछ अन्य यूरोपीय सरकारें सेफगार्ड डिफेंडर्स द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच कर रही हैं.

जर्मन आंतरिक मंत्रालय ने कहा, जर्मन सरकार विदेशी राज्य शक्ति के प्रयोग को बर्दाश्त नहीं करेगी. चीनी एजेंसियों के पास जर्मनी में इस तरह का काम करने का कोई कार्यकारी अधिकार नहीं है. संयुक्त राज्य अमेरिका में रिपोर्ट किए गए विदेशी पुलिस सर्विस स्टेशन की जांच चल रही है. यहां सरकार किसी एक मामले को देखने के बजाय एक व्यापक ²ष्टिकोण अपना रही है और पूरे देश में चीन के कथित अंतरराष्ट्रीय दमन और पुलिसिंग प्रयासों की जांच कर रही है.

First Published : 07 Nov 2022, 07:39:10 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.