logo-image

मिल गई कोरोना की दवा! संक्रमितों पर सबसे ज्यादा असर कर रही Remdesivir

अमेरिका की एक कंपनी ने रेमडेसिवीर (Remdesivir) नाम की दवा बनाई है. यह कोरोना वायरस (Corona Virus) के मरीजों पर सबसे ज्यादा असर कर रही है. बताया जा रहा है कि इसका 10 दिन का कोर्स प्‍लेसीबो से भी ज्‍यादा बेहतर नतीजे दे रहा है.

Updated on: 24 May 2020, 11:13 AM

वॉशिंगटन:

कोरोना वायरस की दवा बनाने में दुनिया की कई कंपनियां लगी हुई हैं लेकिन अभी तक किसी भी कंपनी को सफलता नहीं मिल पाई है. इसी बीच एक ऐसी खबर सामने आई है जो आपको जरूर राहत देगी. अमेरिका की एक कंपनी ने कोरोना वायरस की दवा बनाने में बड़ी सफलता पाई है. इस दवा के शुरुआती नतीजे अन्य दवाओं के मुकाबले काफी बेहतर हैं. एंटीवायरल ड्रग रेमडेसिवीर (Remdesivir) के क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे काफी उम्‍मीद जगाते हैं. कंपनी का दावा है कि कोरोना वायरस के इलाज में यह अभी तक की सबसे प्रभावी दवा है.  

यह भी पढ़ेंः Alert: कोविड-19 के प्रभाव से फिलहाल मुक्ति नहीं, आने वाला दशक निराशा और कर्ज का

सबसे राहत भरी खबर यह है कि कोरोना वायरस के इलाज में जिन मरीजों को ऑक्सीजन थेरेपी की जरूरत पड़ रही है, उनके इलाज में भी यह दवा तेजी से रिकवर कर रही है. दवा के नतीजों को देखते हुए इसके ट्रायल को अमेरिका के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्‍फेक्शियस डिजीजेज (NIAID) ने फंड किया है. इस दवा के नतीजों को ट्रायल के दौरान ही द न्‍यू इंग्‍लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन (NEJM) में पब्लिश किया गया है. इसके मुताबिक Remdesivir का 10 दिन का कोर्स प्‍लेसीबो से कहीं ज्‍यादा असरदार साबित हुआ. वहीं इस दवा से मरीज के ठीक होने में लगने वाला समय भी काफी कम था.

यह भी पढ़ेंः Alert: कोविड-19 के प्रभाव से फिलहाल मुक्ति नहीं, आने वाला दशक निराशा और कर्ज का

गंभीर मरीजों पर दवा के इस्तेमाल की इजाजत
इस दवा के असर को देखते हुए अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (FDA) ने इसी महीने कोरोना वायरस के गंभीर स्थित में पहुंच चुके मरीजों पर इस दवा के इस्तेमाल की इजाजत दे दी है. इससे पहले भी कई कंपनियों ने कोरोना वायरस की दवा बनाने के दावा किया है. हालांकि कोई भी दवा अभी तक सौ फीसद प्रमाणित नहीं हो पाई है. कई दवाओं को क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं.