logo-image

Corona Crisis: COVID-19 के बारे में गूगल भ्रामक जानकारियों से निपटने के लिए देगा 65 लाख डॉलर

वायरस गूगल

Updated on: 03 Apr 2020, 02:58 PM

दिल्ली:

गूगल भारत समेत दुनियाभर में कोरोनावायरस (Corona Virus) से जुड़ी भ्रामक जानकारियों से निपटने पर 65 लाख डॉलर (करीब 49 करोड़ रुपये) की राशि खर्च करेगी. कंपनी इस राशि से कोरोनावायरस (Corona Virus) महामारी से जुड़े तथ्यों की सच्चाई जांचने वालों (फैक्ट चेकर्स) और गैर-लाभकारी संगठनों की मदद करेगी. गूगल ने शुक्रवार को अपने एक ब्लॉग में कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने विशेष जोर देकर कहा है कि सूचनाओं की अधिकता से लोगों के लिए इस महामारी के बारे में विश्वसनीय जानकारी जुटाना मुश्किल हो जाएगा.

कंपनी ने कहा कि गलत सूचनाओं से लोगों को बचाने में मदद के लिए वैज्ञानिकों, पत्रकारों, लोकप्रिय लोगों और प्रौद्योगिकी मंचों समेत व्यापक प्रतिक्रिया की जरूरत है. कंपनी ने कहा, हम दुनियाभर में इन गलत सूचनाओं से निपटने में लगे फैक्ट-चेकर्स और गैर-लाभकारी संगठनों की मदद के लिए 65 लाख डॉलर मुहैया करा रहे हैं. गूगल ने कहा कि फैक्ट-चेकर्स और स्वास्थ्य संस्थाओं को उन विषयों को चुनने में मदद करने की जरूरत है, जिसके बारे में लोग खोज (ऑनलाइन सर्चिंग) कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक सामने आए 126 मामले

भारत और नाइजीरिया के एक हजार पत्रकार होंगे प्रशिक्षित
साथ ही ऐसी सामग्री को भी चिन्हित करने की आवश्यकता है जहां अच्छी ऑनलाइन सूचना की उपलब्धता में अंतर है. कंपनी ने कहा कि इस काम के लिए हम भारत में बूम लाइव, नाइजीरिया में अफ्रीका चेक के साथ साझेदारी करने में ‘डाटा लीड्स’ की मदद कर रहे है. इसके तहत भारत और नाइजीरिया में करीब एक हजार पत्रकारों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इसके अलावा गूगल की ‘गूगल न्यूज इनिशिएटिव‘ (जीएनआई) भी इस दिशा में कदम उठा रही है. 

यह भी पढ़ें-Corona Virus: COVID-19 महामारी को मौके के रूप में देख रहे हैं आतंकी संगठन 

शुक्रवार से कोविड-19 पर गूगल डेटा साझा करेगा
गूगल शुक्रवार से पूरी दुनिया के अपने उपयोगकर्ताओं के लोकेशन डेटा साझा करना शुरू करेगा ताकि सरकारें कोविड-19 (Covid-19) वैश्विक महामारी से निपटने के लिए उनकी तरफ से उठाए गए सामाजिक दूर संबंधी उपायों के प्रभाव को सही-सही आंक सके. प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी के ब्लॉग पर एक पोस्ट के मुताबिक 131 देशों में उपयोगर्ताओं की आवाजाही पर रिपोर्ट विशेष वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी और भूगोल (Geography) की मदद से समय दर समय आवाजाही की स्थिति अंकित होती रहेगी.