logo-image

Google कर्मचारियों का प्रदर्शन, जानें क्यों इजरायल के साथ काम बंद करने की रखी मांग

Google: आठ घंटे के बाद भी जब मांगे पूरी नहीं हुईं तो कर्मचारियों को हटाने के लिए पुलिस का सहारा लिया गया.

Updated on: 17 Apr 2024, 01:03 PM

नई दिल्ली:

कैलिफ़ोर्निया और न्यूयॉर्क में कई Google कर्मी इजराइली सरकार के साथ काम करने के लिए कंपनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कैलिफोर्निया में Google क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन के कार्यालय पर भारी विरोध प्रदर्शन करने वाले कुछ कर्मियों को 8 घंटे से ज्यादा समय के बाद अपनी मांगें पूरी होने तक वहां से हटने से  इनकार करने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया. इन मांगों में ये भी शामिल है कि Google को इजरायली सरकार  को क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं प्रदान करना बंद कर देना चाहिए. इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है. इसमें कर्मचारियों को Google कार्यालय के अंदर बैठे देखा जा सकता है. 

Google कार्यालयों में विरोध प्रदर्शन

आपको बता दें कि Google कर्मचारी न्यूयॉर्क और कैलिफ़ोर्निया समेत विभिन्न Google कार्यालयों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, विरोध अरबों डॉलर के एआई अनुबंध, प्रोजेक्ट निंबस को लेकर था. इस पर 2021 में हस्ताक्षर किए गए थे. ये विरोध तब ज्यादा बढ़ गया जब मंगलवार को कर्मचारियों के एक समूह ने गूगल क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन के कार्यालय पर आठ घंटे से ज्यादा समय तक कब्जा कर लिया. अपनी मांगों का ऐलान करते हुए इसका सीधा प्रसारण किया गया. इन मांगों में Google की ओर से इजरायली सेना और सरकार के साथ सभी संबंधों को खत्म करना शामिल था. 

ये भी पढ़ें: Ram Navami: 5 शताब्दियों के इंतजार के बाद आज हमें सौभाग्य प्राप्त हुआ.. देशवासियों को PM मोदी ने रामनवमी की दी बधाई

परिसर खाली करने की अपील

कंपनी के एक अधिकारी ने प्रदर्शनकारियों से संपर्क किया. सूचित किया कि उन्हें प्रशासनिक अवकाश पर रखा गया है. उनसे परिसर खाली करने की अपील की गई. इस दौरान घटनास्थल पर पुलिस को बुलाया गया और कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया गया. इस दौरान लाइवस्ट्रीम को बंद कराया गया. 

ये प्रदर्शनकारी नो टेक फॉर रंगभेद आंदोलन का हिस्सा रह चुके हैं. Google के अंदर एक समूह है जो कंपनी  के व्यावसायिक निर्णयों के बारे में तेजी से मुखर रहा है. प्रदर्शनकारियों में से एक कहना है कि वह अपनी नौकरी नहीं खोना चाहती है, मगर "प्रोजेक्ट निंबस और इजरायली सरकार के किसी भी समर्थन को स्वीकार किए बिना " हर हफ्ते काम पर आना संभव नहीं है.