News Nation Logo
Banner

लिंकन स्मारक पर कमला हैरिस की कांच की तस्वीर का अनावरण

हैरिस पहली महिला उप राष्ट्रपति होने के साथ ही पहली अश्वेत उप राष्ट्रपति, पहली भारतीय-अमेरिकी उप राष्ट्रपति हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 06 Feb 2021, 10:13:38 AM
Kamala Harris

छह फरवरी से लोगों के लिए प्रदर्शित किया जाएगा. (Photo Credit: फाइल फोटो)

वॉशिंगटन:

अमेरिका (America) की पहली महिला उप राष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस (Kamala Harris) को सम्मानित करते हुए यहां स्थित ऐतिहासिक लिंकन स्मारक के सामने उनकी कांच की एक तस्वीर का अनावरण किया गया. एक वक्तव्य में बताया गया कि यह चित्र छह फरवरी से लोगों के लिए प्रदर्शित किया जाएगा. वक्तव्य के अनुसार अमेरिका में 56 वर्षीय हैरिस की उपलब्धि को देखते हुए यह चित्र प्रदर्शित किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि हैरिस पहली महिला उप राष्ट्रपति होने के साथ ही पहली अश्वेत उप राष्ट्रपति, पहली भारतीय-अमेरिकी उप राष्ट्रपति और पहली उप राष्ट्रपति हैं जिन्होंने किसी ‘ऐतिहासिक अश्वेत कालेज और विश्वविद्यालय’ से पढ़ाई की है.

हैरिस अमेरिका की 49वीं उप-राष्ट्रपति
राष्ट्रीय महिला इतिहास संग्रहालय की अध्यक्ष और सीईओ हॉली होचनर ने कहा, 'प्रतिनिधित्व मायने रखता है. विशेष रूप से मतपेटी पर. कमला हैरिस का उप राष्ट्रपति बनना वह भी पहली बार एक अश्वेत महिला का, अमेरिकी इतिहास में मील का पत्थर है.' गौरतलब है कि आपको बता दें कि हाल ही में भारतीय मूल की कमला देवी हैरिस ने अमेरिका सरकार बदलने पर हुए ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह के दौरान अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. 56 साल की हैरिस अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति हैं. वह अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ काम करेंगी. कमला देवी हैरिस ने 61 वर्षीय माइक पेंस की जगह ली है, जबकि बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप की जगह ली है.

यह भी पढ़ेंः  जानिए भारत के खिलाफ नफरत फैलाने वाली वेबसाइट्स पर क्या कंटेंट है मौजूद

फीमेल ओबामा के नाम से हैं लोकप्रिय
'फीमेल ओबामा' के नाम से लोकप्रिय हैरिस पहली बार ही सीनेट की सदस्य भी बनी थीं. नवंबर में अपनी जीत के बाद ऐतिहासिक भाषण में हैरिस ने अपनी दिवंगत मां श्यामला गोपालन, भारत की एक कैंसर शोधकर्ता और नागरिक अधिकार कार्यकर्ता को याद करते हुए कहा था कि उन्होंने उनके राजनीतिक करियर में इस बड़े दिन के लिए उन्हें तैयार किया था. भारत के चेन्नई निवासी प्रवासी भारतीय की बेटी हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया है. वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली अश्वेत और पहली एशियाई अमेरिकी भी हैं. उनके पति 56 वर्षीय डगलस एमहोफ इसके साथ ही अमेरिका के पहले 'सेकंड जेंटलमैन, अमेरिकी उपराष्ट्रपति के पहले पुरुष जीवनसाथी बन गए हैं. अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की जज जस्टिस सोनिया सोटोमेयर ने हैरिस को इस पद की शपथ दिलाई थी.

First Published : 06 Feb 2021, 10:13:38 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.