News Nation Logo

क्या आप जानते हैं, जिराफ की एक नहीं चार प्रजातियां हैं

क्या आप जानते हैं जिराफ एक ऐसा जानवर है जिसकी चार यूनिक प्रजातियां हैं। अब तक यह मानना था कि जिराफ की कोई दूसरी प्रजाति नहीं होती।

News Nation Bureau | Edited By : Jeevan Prakash | Updated on: 09 Sep 2016, 10:13:36 AM

नई दिल्ली:

जानवरों में जिराफ की एक अलग पहचान होती है, वह है गर्दन का बड़ा होना। लेकिन क्या आप जानते हैं जिराफ एक ऐसा जानवर है जिसकी चार यूनिक प्रजातियां हैं। अब तक यह मानना था कि जिराफ की कोई दूसरी प्रजाति नहीं होती। हाल ही में हुए एक रिसर्च में पता चला है कि इसकी चार अलग-अलग प्रजातियां होती हैं। इससे पहले बायोलॉजिस्ट ने कोट पैटर्न, सींग संरचना के आधार पर जिराफ को 9 उप प्रजातियों में बांटा था।

डीएनए जांच में पता चला है कि जिराफ की चार प्रजातियां हैं और वो एक-दूसरे से उतनी ही भिन्न है जितनी की सामान्य भालू और ध्रुवीय भालू में अंतर होता है। रिसर्चर ने अफ्रीका के 190 जिराफों का डीएनए टेस्ट कर यह रिपोर्ट तैयार की है। जर्मनी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एक्सले जानके ने हैरानी जताते हुए कहा कि हम इस रिसर्च से हैरान हैं, क्योंकि पहले हमारा जिराफ के पैटर्न पर सोचने का दायरा सीमित था।

जिराफ की घटती जनसंख्या के बीच यह तथ्य सामने आना महत्वपूर्ण है। रिसर्चर ने कहा कि जिराफ को तत्काल बचाने की जरूरत है। सबसे अधिक अफ्रीका में जिराफ की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। पिछले तीन दशकों में 50 हजार से ज्यादा की कमी आई है।

First Published : 09 Sep 2016, 03:41:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Giraffe