logo-image

अफगानिस्तान लौट सकते हैं अशरफ गनी, अमरुल्ला सालेह : खलील हक्कानी

अफगानिस्तान लौट सकते हैं अशरफ गनी, अमरुल्ला सालेह : खलील हक्कानी

Updated on: 22 Aug 2021, 11:35 PM

काबुल:

तालिबान ने अफगानिस्तान के अपदस्थ राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति अशरफ गनी और अमरुल्ला सालेह को अपनी माफी दी है, जिससे दोनों अगर चाहें तो अफगानिस्तान लौट सकते हैं।

जियो न्यूज के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, तालिबान के वरिष्ठ नेता खलील उर रहमान हक्कानी ने कहा कि समूह और गनी, सालेह और पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, हमदुल्ला मोहिब के बीच कोई दुश्मनी नहीं है।

हक्कानी ने कहा, हम अशरफ गनी, अमरुल्ला सालेह और हमदुल्ला मोहिब को माफ करते हैं। तालिबान और तीनों के बीच दुश्मनी केवल धर्म के आधार पर थी।

उन्होंने कहा, हम अपनी तरफ से सभी को माफ करते हैं, जनरल (जो हमारे खिलाफ युद्ध में लड़े) से लेकर आम आदमी तक।

हक्कानी ने देश से भागने वाले लोगों से ऐसा नहीं करने का आग्रह किया, और कहा कि दुश्मन प्रचार कर रहा था कि तालिबान उनसे बदला लेगा।

उन्होंने कहा, ताजिक, बलूच, हजारा और पश्तून सभी हमारे भाई हैं।

हक्कानी ने कहा कि तालिबान वे नहीं थे जो अमेरिका के खिलाफ युद्ध में गए थे, यह कहते हुए कि समूह ने अमेरिका के खिलाफ हथियार उठाने का फैसला किया था जब उसने अपनी मातृभूमि पर हमला किया और अपनी संस्कृति, धर्म और देश के खिलाफ लड़ाई लड़ी।

उन्होंने कहा, अमेरिकी हमारे खिलाफ, हमारी मातृभूमि पर हथियारों का इस्तेमाल कर रहे थे, भगवान ने तालिबान को अमेरिकी हथियार युद्ध की लूट के रूप में दिए।

उन्होंने कहा कि तालिबान ने अपने दुश्मनों पर एक बड़ी जीत हासिल की है, यह कहते हुए कि अफगानिस्तान सेना में 350,000 सैनिक शामिल थे और उन्हें अमेरिका, नाटो और अन्य देशों का समर्थन प्राप्त था।

हक्कानी ने कहा कि तालिबान चाहता है कि सभी मुस्लिम देश आपस में मेल-मिलाप करें। उन्होंने दुनिया भर के देशों को अपने नागरिकों को उचित अधिकार प्रदान करने की सलाह दी, और कहा कि अफगानिस्तान में एक समावेशी अफगान सरकार का गठन किया जाएगा।

उन्होंने कसम खाई, अत्यधिक सक्षम, शिक्षित लोग अफगानिस्तान में सरकार बनाएंगे। जनता को एकजुट करने वाले लोगों को नई सरकार में शामिल किया जाएगा।

अफगानिस्तान के भीतर सभी समूहों का प्रतिनिधित्व करने वाली सरकार का वादा करते हुए, हक्कानी ने कहा कि सभी विचारधाराओं के लोग तालिबान के प्रति अपनी निष्ठा की प्रतिज्ञा कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.