News Nation Logo

Ukraine Crisis: यूक्रेन की मदद को बढ़े हाथ; US, UK के बाद नीदरलैंड, पोलैंड, जर्मनी भेज रहे हथियार

जर्मनी ने घोषणा की है कि वो यूक्रेन को एंटी-टैंक हथियारों की बड़ी खेप देगा. ताकि यूक्रेनी शहरों में बढ़ रहे रूसी टैंकों को नष्ट किया जा सके. इसके अलावा जर्मनी 500 स्टिंगर सरफेस-टू-एयर मिसाइल भी यूक्रेन को दे रहा है

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 27 Feb 2022, 12:03:19 AM
Russia  Cyber attack  Ukraine  Ukraine Crisis  Russian Invasion  Germany  surface to air missiles  S

रूस-यूक्रेन में जंग (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • रूस को रोकने के लिए एक जुट हो रहे कई देश
  • यूक्रेन को पहुंचा रहे हथियारों की मदद
  • जर्मनी ने कहा-भेज रहा एंटी-टैंक हथियार

नई दिल्ली:  

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी सेना को यूक्रेन पर पूरी ताकत से हमले का आदेश दिया है, तो उसके जवाब में कई यूरोपीय देश यूक्रेन को मदद दे रहे हैं. इसमें जर्मनी भारी हथियार, मिसाइल, एंटी-टैंक हथियार दे रहा है, तो पोलैंड ने गोला-बारूद का सामान भेजा है. ग्रीस, यूके जैसे देशों ने मेडिकल हेल्प भेजी है तो अमेरिका ने नकदी 350 मिलियन डॉलर भेजे हैं. एक तरह से कह सकते हैं कि रूस को रोकने के लिए बहुत सारे देश एकजुट हो रहे हैं. ऐसे में यूक्रेन से पार पाना रूस के लिए भी आसान नहीं रह गया है.

जर्मनी भेजेगा 1000 एंटी-टैंक हथियार, 500 स्टिंगर मिसाइल भी देगा

जर्मनी ने घोषणा की है कि वो यूक्रेन को एंटी-टैंक हथियारों की बड़ी खेप देगा. ताकि यूक्रेनी शहरों में बढ़ रहे रूसी टैंकों को नष्ट किया जा सके. इसके अलावा जर्मनी 500 स्टिंगर सरफेस-टू-एयर मिसाइल भी यूक्रेन को दे रहा है. ताकि वो रूसी फाइटर जेट्स को नीचे से ही ढेर कर सके. ये यूक्रेन को हथियारों की सबसे बड़ी मदद में से एक है.

यूक्रेनी सेना को जर्मनी ने दिए हेलमेट

जर्मनी ने युद्ध का सामना कर रहे यूक्रेन की सेना को पांच हजार हेलमेट भेजे हैं. सेना के एक प्रवक्ता ने जर्मनी की ओर से यूक्रेनी सेना के लिए हेलमेट भेजे जाने की जानकारी दी है. 

पोलैंड ने भेजी मदद

पोलैंड के राष्ट्रपति मारिउज़ ब्लेस्ज़्ज़ाक ने इस संबंध में शुक्रवार को ट्वीट करते हुए लिखा- हम गोला-बारूद के साथ यूक्रेन को अपना काफिला सौंपते हैं, जो वहां पहुंच चुका है. हम यूक्रेनियन का समर्थन करते हैं, हम एकजुट होकर खड़े हैं और रूसी आक्रमण का दृढ़ता से विरोध करते हैं.

यूक्रेन को 200 एयर डिफेंस रॉकेट्स देगा नीदरलैंड

नीदरलैंड ने युद्ध का सामना कर रहे यूक्रेन को अपने हवाई क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 200 एयर डिफेंस रॉकेट्स देने का ऐलान किया है. नीदरलैंड सरकार की ओर से शनिवार को देश की संसद में इस बात की जानकारी दी गई है.

अमेरिका भी कर रहा है यूक्रेन की मदद

इस बीच अमेरिका ने कहा है कि वो रूस के खिलाफ यूक्रेन को नई सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए $350 मिलियन डॉलर देगा. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को कहा कि रूस के "क्रूर और अकारण हमले" से लड़ने के लिए अमेरिका यूक्रेन को अतिरिक्त 35 करोड़ डॉलर के नए सैन्य उपकरण मुहैया कराएगा.

बता दें कि यूक्रेन पर रूसी सैनिक भारी पड़ रहे हैं. इस बीच कई देशों ने यूक्रेन को मदद की पेशकश की है. अमेरिका, ब्रिटेन समेत 28 देशों ने यूक्रेन को मेडिकल सप्लाई के साथ सैन्य सहायता देने पर सहमति जताई है. इसके साथ ही इन देशों ने यूक्रेन को हथियार भी मुहैया कराने की बात कही है. रूसी सैनिकों की ओर से किए जा रहे हमले में भारी संख्या में लोग हताहत हुए हैं. यूक्रेन में नागरिकों के साथ-साथ सैन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया जा रहा है.

First Published : 27 Feb 2022, 12:03:19 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.