logo-image

जर्मनी को यूरोपीय संघ के दूसरे राज्य की तुलना में गैस की खपत घटाने की जरूरत : विश्लेषण

जर्मनी को यूरोपीय संघ के दूसरे राज्य की तुलना में गैस की खपत घटाने की जरूरत : विश्लेषण

Updated on: 04 Aug 2022, 12:05 PM

बर्लिन:

जर्मनी को किसी भी अन्य यूरोपीय संघ के सदस्य देश की तुलना में गैस की खपत को कम करने की जरूरत है, ताकि ब्लॉक के स्वीकृत बचत लक्ष्य 15 फीसदी को हासिल किया जा सके।

समाचार एजेंसी डीपीए द्वारा किए गए विश्लेषण में कहा गया है, जर्मनी को अगले साल अगस्त और मार्च की शुरुआत के बीच 10 अरब क्यूबिक मीटर प्राकृतिक गैस को बचाने का एक तरीका खोजना चाहिए, ताकि ब्लॉक के लक्ष्य तक पहुंच सकें, जो 50 लाख घरों की औसत वार्षिक गैस खपत के बराबर है।

कहा गया है कि अपने उच्च स्तर की गैस खपत के कारण यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को यूरोपीय संघ के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में अधिक बचत करने की आवश्यकता है, जिससे यह पूरे ब्लॉक में लगभग एक चौथाई गैस बचत के लिए जिम्मेदार है।

अर्थव्यवस्था मंत्री रॉबर्ट हैबेक ने संकेत दिया है कि जर्मनी पहले से ही पिछले वर्ष की तुलना में खपत में 14-15 प्रतिशत की कमी लाने की राह पर है।

हालांकि, पिछले हफ्ते हैबेक ने इस बात पर भी जोर दिया कि जर्मनी अपनी खपत को कम से कम 15 प्रतिशत से अधिक कम करने का प्रयास करेगा।

फेडरेशन ऑफ जर्मन इंडस्ट्रीज (बीडीआई) के अध्यक्ष, सिगफ्राइड रसवर्म ने सरकार से अपने गैस बचत उपायों को तेज करने का आह्वान किया और चेतावनी दी कि गैस से तेल में स्विच करने का प्रयास करने वाली कंपनियों को लालफीताशाही से धीमा किया जा रहा है।

उन्होंने कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों के साथ गैस से चलने वाली बिजली उत्पादन के प्रतिस्थापन जैसे उपायों में तेजी लाने का आह्वान किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.