logo-image

जर्मन संसद ने 2022 के लिए 140 अरब यूरो के अतिरिक्त कर्ज को मंजूरी दी

जर्मन संसद ने 2022 के लिए 140 अरब यूरो के अतिरिक्त कर्ज को मंजूरी दी

Updated on: 21 May 2022, 10:50 AM

बर्लिन:

जर्मन बुंडेस्टाग (संसद के निचले सदन) की बजट समिति ने 2022 के लिए देश के वार्षिक बजट को अपनाया है, जिससे कुल 496 अरब यूरो (523.5 अरब डॉलर) और लगभग 140 अरब यूरो नए कर्ज पर खर्च किए जा सकते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जर्मन बुंडेस्टैग ने शुक्रवार को 2022 के लिए देश के वार्षिक बजट को अपनाया।

संघीय वित्त मंत्रालय (बीएमएफ) के अनुसार, नए ऋण में लगभग 40 बिलियन यूरो का एक अनुपूरक बजट शामिल है जिसे रूस-यूक्रेन संघर्ष के प्रत्यक्ष रूप से परिणामों से संबंधित उपायों के लिए अप्रैल के अंत में प्रस्तुत किया गया था।

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने इस साल की शुरुआत में 100 अरब यूरो के एक विशेष रक्षा कोष के निर्माण की घोषणा की, जिसमें जोर देकर कहा गया कि देश अपने वार्षिक रक्षा खर्च को सकल घरेलू उत्पाद के 2 प्रतिशत तक पहुंचाने का प्रयास करेगा।

कोविड-19 महामारी से संबंधित उपायों के कारण, यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने यूक्रेन संकट की शुरुआत से पहले ही लगभग 100 बिलियन यूरो का नया कर्ज लेने की योजना बनाई थी।

ऐसा करने के लिए देश के तथाकथित ऋण ब्रेक, जो यह निर्धारित करता है कि संघीय और राज्य के बजट को आम तौर पर उधार से राजस्व के बिना संतुलित किया जाना चाहिए, जो अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.