logo-image

अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन की प्रतिमा पर रंग पोत कर नुकसान पहुंचाया गया

उत्तर-पश्चिम बाल्टिमोर के ड्रूइड हिल पार्क में लगी राष्ट्रपति की प्रतिमा पर 'नस्लवादियों को खत्म करो' लिखा गया है और प्रतिमा के नीचे की तरफ 'ब्लैक लाइफ्स मैटर' आंदोलन के लिए लोगों के हस्ताक्षर हैं.

Updated on: 22 Jun 2020, 11:31 AM

बाल्टिमोर/न्यूयार:

अमेरिका (America) के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन (George Washington) की यहां स्थित प्रतिमा पर लाल रंग पोत कर उसे नुकसान पहुंचाने का मामला सामने आया है. वहीं, न्यूयॉर्क के विश्व प्रसिद्ध ‘द अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री’ के प्रवेश में लगी थियोडोर रूजवेल्ट (Theodore Roosevelt) की प्रतिमा को हटाने का निर्णय किया गया है.

‘बल्टिमोर सन’ की खबर के अनुसार उत्तर-पश्चिम बाल्टिमोर के ड्रूइड हिल पार्क में लगी राष्ट्रपति की प्रतिमा पर 'नस्लवादियों को खत्म करो' लिखा गया है और प्रतिमा के नीचे की तरफ 'ब्लैक लाइफ्स मैटर' आंदोलन के लिए लोगों के हस्ताक्षर हैं. पुलिस ने रविवार सुबह कहा कि उन्हें प्रतिमा को नुकसान पहुंचाए जाने के संबंध में कोई शिकायत नहीं प्राप्त हुई है.

गौरतलब है कि लोग संघीय राज्य में लगी प्रतिमाओं और स्मारकों को निशाना बना रहे हैं. इसके अलावा प्रदर्शनकारी वाशिंगटन सहित देश के संस्थापकों को दासता तथा अन्य कुरीतियों को बढ़ावा देने के आरोप में निशाना बनाते रहते हैं. वहीं, न्यूयॉर्क के विश्व प्रसिद्ध 'द अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री' के प्रवेश में लगी थियोडोर रूजवेल्ट की प्रतिमा को हटाने का निर्णय किया गया है. रूजवेल्ट देश के 26वें राष्ट्रपति थे.