logo-image

गांधी@150: फ्रांस, उज्बेकिस्तान, तुर्की, श्रीलंका, संयुक्त राष्ट्र के बाद अब इस देश ने महात्‍मा गांधी पर जारी किया डाक टिकट

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर 'गांधी की विरासत और मूल्यों' के सम्मान में कई देशों ने डाक टिकट जारी किए.

नई दिल्‍ली:

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर 'गांधी की विरासत और मूल्यों' के सम्मान में कई देशों ने डाक टिकट जारी किए. रूस ने 4 सितंबर को ही पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में महात्मा गांधी पर डाक टिकट लॉन्च किया था. इसके अलावा फ्रांस, उज्बेकिस्तान, तुर्की, श्रीलंका, संयुक्त राष्ट्र ने भी डाक टिकट जारी कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. अब पोलैंड ने भी बापू पर एक डाक टिकट जारी किया है.

मोनाको ने महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित 40 हजार स्टांप जारी किए, जिसकी कीमत 2.10 यूरो (लगभग 160 रुपये) है

वहीं फलस्तीन, डॉमिनिक गणराज्य, स्लोवेनिया, चेक गणराज्य और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भी डाक टिकट पेश किए.

ये अंजान देश भी जारी कर चुके डाक टिकट

सेंट विंसेंट, सांडा आईलैंड, माइक्रोनेशिया(पैसाफिक ओशन में द्वीपों का समूह राष्ट्र), गिनी बिसाऊ, बेनिन, सोलोमन आईलैंड, जिब्राल्टर,  स्कॉटलैंड(यूके अधिपत्य वाला राष्ट्र), बारामूडा, गुयाना, बाराबडोस, बहामास, सेंट लूसिया, जमैका, त्रिनिडाड एंड टोबेगो, एंटिगुआ(वेस्टइंडीज द्वीप समूह)

बापू पर डाक टिकट जारी करने वाले देश

महात्मा गांधी वह पहली शख्सियत थे, जिन पर भारत में पहला डाक टिकट 15 अगस्त 1948 को जारी किया. तब से लेकर दुनिया भर में महात्मा गांधी पर पांच सौ प्रकार के डाक टिकट जारी हो चुके हैं. भारत के बाद अमेरिका वह पहला विदेशी राष्ट्र था, जिसने बापू पर 26 जनवरी 1961 को डाक टिकट जारी किया. उसके बाद कांगो ने डाक टिकट जारी किया. जिस देश ब्रिटेन से बापू ने आजादी की लड़ाई लड़ी, उसने भी उनके निधन के 21 साल बाद डाक टिकट जारी किया.

यह भी पढ़ेंः Exclusive: यूपी का अगर हुआ बंटवारा तो 4 नहीं इतने टुकड़े होंगे, जानें क्‍यों

1969 में करीब 40 देशों ने बापू की जन्मशती मनाते हुए सत्तर प्रकार के डाक टिकट जारी किए. दक्षिण अफ्रीका जहां से गांधी के महात्मा बनने की शुरूआत हुई, उस महाद्वीप के भी तकरीबन सभी देशों ने बापू पर डाक टिकट जारी किए. इनके अलावा बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, अफगानिस्तान, रुस, जर्मनी, फ्रांस, सऊदी अरब, तजाकिस्तान, डोमनिक गणराज्य जैसे देशों ने बापू पर डाक टिकट जारी कर सम्मान प्रकट किया है. रिटायर्ड आईएएस व बापू पर चार सौ से अधिक डाक टिकटों के प्रमुख संग्रहकर्ता एसके दास के अनुसार, कई अंजान देशों ने बापू पर डाक टिकट जारी किए हैं. लेकिन पाकिस्तान, चीन का ऐसा न करना हैरत में डालता है.