News Nation Logo

जानिए आकाशगंगा में हैं कितने तारे ?

यूरोपियन स्पेस एजेंसी के मुताबिक आकाशगंगा में तारों की संख्या करीब 115 करोड़ है।

News Nation Bureau | Edited By : Kunal Kaushal | Updated on: 15 Sep 2016, 06:23:05 PM
file milky way

नई दिल्ली:

आकाशगंगा जिसको आप मिल्की वे के नाम से भी जानते हैं क्या आप उसमें अंदाजा लगा सकते हैं कितने तारे होंगे। शायद आप कहेंगे लाखों, करोड़ लेकिन गिनती करते-करते आपकी गिनती खत्म हो जाएगी उनकी संख्या खत्म नहीं होगी। लेकिन यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने तारों की संख्या का लगभग पता लगा लिया है। स्पेस एजेंसी के मुताबिक आकाशगंगा में तारों की संख्या करीब 115 करोड़ है जो हमारे देश की आबादी से थोड़ी ही कम है। 

गैया अंतरिक्ष यान जिसे यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने साल 2013 में लॉन्च किया था उसी यान के आकाशगंगा गंगा में तारों की स्थिति पर लिए गए तस्वीरों और नक्शों के आधार पर यूरोपियन एजेंसी ने ये दावा किया है।

एजेंसी के मुताबिक आकाशगंगा में करीब दो लाख सितारों की स्थिति के डाटा को कई बार स्कैन करने के बाद उन्होंने ये दावा किया है। इन आंकड़ों को अच्छी तरह समझने के लिए यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने जुलाई 2014 से ही डाटा एकत्रित करना शुरु कर दिया था।

जिसके बाद दुनिया भर के खगोलविद इन आंकड़ों को लेकर बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं। यूरोप के मैड्रिट में यूरोपियन स्पेस एजेंसी के प्रेस कॉन्फ्रेंस में वैज्ञानिकों ने कहा ये तस्वीरें एजेंसी के उस दूरबीन से ली गई है जिसमें एक अरब पिक्सेल का कैमरा लगाया गया था ताकि हम अधिक से अधिक आकाशगंगा में फैले तारों को स्कैन कर पाएं।

First Published : 15 Sep 2016, 07:33:00 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Gaia Space Probe Milky Way