News Nation Logo
Banner

G-20 Summit: डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की इस कंपनी को दी बड़ी राहत, अब अमेरिकी कंपनियां बेच सकती हैं ये सामान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीनी कंपनी हुआवेई को बड़ी राहत दी है.

IANS | Updated on: 29 Jun 2019, 08:30:50 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चीनी कंपनी हुआवेई को बड़ी राहत प्रदान करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी कंपनियां चीन की दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनी (हुआवेई) को प्रौद्योगिकी बेचना शुरू कर सकती हैं. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि प्रौद्योगिकी की यह बिक्री ऐसे उपकरण के लिए न हो जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो. अमेरिकी प्रतिबंध के कारण हुआवेई को दो साल में तकरीबन 30 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

यह भी पढ़ेंः गो तस्करी को लेकर पुलिस की दायर चार्जशीट में नहीं था पहलू खान का नाम: अशोक गहलोत

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वाणिज्य विभाग की कंपनियों की सूची से हुआवेई को हटाने पर फैसला बाद में लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि वह इस विषय पर अगले सप्ताह बैठक करेंगे. ट्रंप ने ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) के बाद एक प्रेसवार्ता के दौरान कहा, "हम हुआवेई पर फैसला आखिर के लिए छोड़ रहे हैं. हम देख रहे हैं कि व्यापार करार में क्या होता है."

यह भी पढ़ेंः राम माधव बोले- जम्मू-कश्मीर से जल्द हटेगी धारा - 370, मोदी सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध

उन्होंने कहा कि हुआवेई पर पूर्ण प्रतिबंध हटाने का फैसला व्यापार युद्ध समाप्त करने की दिशा में करार पर निर्भर करेगा. प्रेसवार्ता में कथिततौर पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन और अमेरिका रणनीतिक साझेदार हो सकते हैं. इससे पहले ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शिखर सम्मेलन के मौके पर व्यापार वार्ता दोबारा शुरू करने पर सहमति जताई. साथ ही, ट्रंप ने चीनी वस्तुओं पर आगे अमेरिका द्वारा नया शुल्क लगाए जाने के प्रस्ताव को स्थगित कर दिया.

यह भी पढ़ेंः योगी सरकार में उत्तर प्रदेश के भिखारियों के भी बदलेंगे दिन, करेंगे ऐसी व्यवस्था

ट्रंप और जिनपिंग के बीच बनी सहमति के अनुसार, चीन से आयातित 300 अरब मूल्य की वस्तुओं पर अमेरिका फिलवक्त नया शुल्क नहीं लगाएगा. ट्रंप ने 15 मई को हुआवेई को राष्ट्रीय सुरक्षा आदेश के जरिए काली सूची में डाल दी थी. अमेरिका ने सार्वजनिक तौर पर अपने सहयोगी देशों से सुरक्षा को लेकर हुआवेई के उत्पाद का इस्तेमाल से बचने को कहा था. अमेरिका ने चिंता जाहिर की थी कि कंपनी के उपकरण का इस्तेमाल चीन की सरकार निजी सूचना प्राप्त करने के लिए कर सकती है.

First Published : 29 Jun 2019, 08:30:50 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो