logo-image

G-20 Summit: चीन और रूस के बाद अब इस देश के राष्ट्रपति ने किया भारत आने से इनकार, ये है वजह

G-20 Summit: दिल्ली में 9-10 सितंबर को होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ ने शामिल होने से इनकार कर दिया है. दरअसल, उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्होंने भारत की अपनी यात्रा को रद्द कर दिया.

Updated on: 08 Sep 2023, 09:04 AM

highlights

  • जी-20 सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे स्पेन के राष्ट्रपति
  • कोरोना पॉजिटिव पाए गए स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़
  • पुतिन और शी जिनपिंग भी कर चुके हैं आने से इनकार

 

New Delhi:

G-20 Summit: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बाद अब स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज भी जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे. दरअसल, स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ गुरुवार को कोरोना पोजिटिव पाए गए. इसके बाद उन्होंने अपनी प्रस्तावित भारत यात्रा को रद्द कर दिया. जिससे चलते अब वह दिल्ली में 9-10 सितंबर को होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे. इस बारे में उन्होंने एक्स पर जानकारी दी. स्पेन के राष्ट्रपति सांचेज़ ने एक्स पर कहा, "आज दोपहर को मेरा कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है और मैं जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली की यात्रा नहीं कर पाऊंगा. मैं ठीक महसूस कर रहा हूं."

ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: वर्ल्ड लीडर के लिए सेफ जोन बनी दिल्ली, जानिए कैसी है राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था

उन्होंने आगे कहा, " जी20 शिखर सम्मेलन में स्पेन का प्रतिनिधित्व प्रथम उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो और आर्थिक मामलों के मंत्री और विदेश मामलों, यूरोपीय संघ और सहयोग मंत्री द्वारा किया जाएगा." बता दें कि सान्चेज़ जी20 शिखर सम्मेलन से हटने वाले विश्व के तीसरे नेता है. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इससे पहले जी-20 सम्मेलन में शामिल न होने की बात कह चुके हैं. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में नए उद्घाटन किए गए भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए मंच तैयार हो चुका है.

भारत पहली बार कर रहा जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता

बता दें कि भारत पहली बार जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है. इस कार्यक्रम में कई वैश्विक नेता और प्रतिनिधि शामिल होंगे. भारत की नरम शक्ति के साथ-साथ आधुनिक चेहरे को प्रदर्शित करने के इरादे से शिखर सम्मेलन के लिए व्यापक तैयारियां और व्यवस्थाएं की गई हैं. 1999 में गठित, G20 का गठन मध्यम आय वाले देशों को शामिल करके वैश्विक वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए किया गया था. भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को G20 की अध्यक्षता संभाली थी और देश भर के 60 शहरों में G20 से संबंधित लगभग 200 बैठकें आयोजित की गईं थीं.

ये भी पढ़ें: G20 India 2023: आज भारत पहुंचेंगे जो बाइडेन, PM मोदी के साथ मीटिंग से लेकर डिनर तक ऐसा रहेगा वर्क शेड्यूल

नई दिल्ली में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन के लिए पूरे साल मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक समाजों के बीच आयोजित सभी जी20 प्रक्रियाओं और बैठकों का दौर चला. G20 शिखर सम्मेलन के समापन पर G20 नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा, जिसमें संबंधित मंत्रिस्तरीय और कार्य समूह की बैठकों के दौरान चर्चा और सहमति व्यक्त की गई प्राथमिकताओं के प्रति नेताओं की प्रतिबद्धता बताई जाएगी. अगले G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी ब्राजील करेगा. ये शिखर सम्मेलन 2024 में होगा. उसके बाद 2025 में दक्षिण अफ्रीका में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा.