logo-image

G20 Summit: भारत यात्रा को लेकर उत्सुक बाइडेन, शी जिनपिंग के न आने को लेकर ये कहा

G20 Summit: बाइडेन ऐतिहासिक बैठक से अलग पीएम नरेंद्र मोदी के साथ आठ सितंबर को द्विपक्षीय बैठक करेंगे

Updated on: 04 Sep 2023, 09:47 PM

highlights

  • सात सितंबर को भारत आने वाले हैं बाइडेन
  • पीएम मोदी के संग आठ सितंबर को द्विपक्षीय बैठक होगी
  • जिनपिंग के शामिल न होने पर निराशा व्यक्त की

वाशिंगटन:

G20 Summit: भारत में G-20 सम्मेलन को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन उत्सुक हैं. इस सप्ताह उनकी भारत यात्रा है. लेकिन नई  दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के न शामिल होने से वे ‘निराश’ हैं. आपको बता दें कि व्हाइट हाउस  ने बीते शुक्रवार को ऐलान किया था कि बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने को लेकर सात सितंबर को भारत आने वाले हैं. इस ऐतिहासिक बैठक से अलग पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनकी आठ सितंबर को द्विपक्षीय बैठक होगी. 

ये भी पढ़ें: क्या Delhi-NCR में लगने वाला है लॉकडाउन? घर से निकलने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

भारत जी20 के अध्यक्ष के रूप में 9-10 सितंबर को इस प्रभावशाली समूह के सालाना शिखर सम्मेलन की अगुवाई कर रहा है. इस मौके पर बाइडेन समेत विश्व के दो दर्जन से ज्यादा नेता भाग लेने वाले हैं. मीडिया ने रविवार को जब बाइडन से पूछा कि क्या वह भारत और वियतनाम की अपनी यात्रा को लेकर उत्सुक हैं? इसके जवाब में उन्होंने कहा, हां, मैं (उत्सुक) हूं.’

जिनपिंग पर क्या बोले बाइडन

उन्होंने चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के शामिल न होने पर निराशा व्यक्त की. इस बारे में पूछे एक सवाल में उन्होंने जवाब दिया,‘‘मैं निराश हूं, लेकिन वे उनसे मिलेंगे जरूर.’ आपको बता दें कि बाइडन और शी ने बाली में जी20 शिखर सम्मेलन से अगल नवंबर 2022 में मुलाकात की थी. उन्होंने अमेरिका एवं चीन के साथ तनाव को रोकने का प्रयास किया. जनवरी 2021 में बाइडन ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. इसके बाद दोनों की दूसरी मुलाकात जी-20 में होती, लेकिन ऐसा हो नहीं सकेगा.