logo-image

G20 Summit 2019: PM नरेंद्र मोदी आज डोनाल्ड ट्रंप से लेकर इन नेताओं से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जी-20 समिट (G-20 Summit) में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसाका पहुंच गए हैं.

Updated on: 28 Jun 2019, 07:01 AM

highlights

  • G-20 Summit में शामिल होने के लिए जापान पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी
  • पीएम मोदी ने गुरुवार को जापान के पीएम शिंजो आबे से की मुलाकात
  • प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को कई देशों के पीएम और राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जी-20 समिट (G-20 Summit) में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसाका पहुंच गए हैं. दूसरे दिन शुक्रवार को भी वह कई देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी (PM Modi) 27 से 29 जून तक जी-20 समिट में हिस्सा ले रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः SFC ने रात में मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल टेस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जापान में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump), सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद (Mohd bin Salman bin Abdulaziz Al Saud), दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन (Moon Jae-In) और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) के साथ बैठक करेंगे. इसके अलावा ही वह विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड मलपास (David Malpass) और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) से भी मुलाकात करेंगे.

यह भी पढ़ेंः अगर आप मोटापे से हैं परेशान, तो हल्दी बनेगी 'रामबाण', ऐसे इस्तेमाल करने पर बनेगा फिगर

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने आज जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ बैठक की थी. इस दौरान जापान के पीएम शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावों में शानदार जीत की बधाई दी. उन्होंने कहा, 'अब भारत आने की बारी मेरी है और मैं इस यात्रा को लेकर उत्सुक हूं'. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम शिंजो आबे को धन्यवाद देते हुए कहा, 'आप भारत के ऐसे पहले दोस्त थे जिन्होंने मुझे फोन पर बधाई दी. मैं आपका और जापान सरकार के गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभार व्यक्त करता हूं'.

यह भी पढ़ेंः G20 Summit 2019: ओसाका में PM नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद लगे 'वंदे मातरम', 'जय श्री राम' के नारे

इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ओसाका में भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया. उन्होंने कहा, भारत और जापान के रिश्ते काफी मजबूत है. कहा- कुछ महीने में हम चंद्रयान-2 लॉन्च करने वाले हैं. साल 2022 में मैनमिशन गगनयान भेजना का लक्ष्य है. संबोधन खत्म होने के बाद लोगों ने 'वंदे मातरम', 'जय श्री राम' के नारे लगाए. कोबे में ह्योगो प्रान्त के गेस्ट हाउस में पीएम मोदी का कार्यक्रम आयोजित हुआ था.