News Nation Logo

जी 20 देशों के कृषि मंत्री खाद्य प्रणालियों को बेहतर ढंग से सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध

जी 20 देशों के कृषि मंत्री खाद्य प्रणालियों को बेहतर ढंग से सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Sep 2021, 05:50:02 PM
G20 Agriculture

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रोम: जी 20 देशों के कृषि मंत्रियों ने दुनिया में खाद्य प्रणालियों की स्थिरता और सुरक्षा को बेहतर ढंग से सुनिश्चित करने के लिए अपनी क्षेत्र की नीतियों को बदलने के लिए प्रतिबद्धता जताई है।

केंद्रीय फ्लोरेंस, इटली में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के बाद, मंत्रियों ने 21 बिंदुओं से बने एक अंतिम बयान को मंजूरी दी, जो ज्यादातर एसडीजी (2030 एजेंडा द्वारा प्रदान किए गए सतत विकास लक्ष्यों) को पूरा करने के लिए प्रमुख बाधाओं की पहचान करने और उन पर काबू पाने पर केंद्रित है।

उन्होंने कहा, हम टिकाऊ और लचीली खाद्य प्रणालियों के लिए रास्तों की पहचान करने और उनके कार्यान्वयन के लिए उपयुक्त संस्थागत, सहयोगी और वित्तीय ढांचे को खोजने की आवश्यकता को पहचानते हैं, ताकि छोटे और लंबी अवधि की चुनौतियों से पार पाया जा सके।

जी 20 ने पारिस्थितिक तंत्र और उनकी जैव विविधता की रक्षा और पुनस्र्थापना करते हुए जलवायु परिवर्तन के कारणों और प्रभावों को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

शिखर सम्मेलन के बाद अंतिम प्रेस कॉन्फ्रेंस में, इतालवी कृषि मंत्री स्टेफानो पटुआनेली ने सभी समूह के सदस्यों से आग्रह किया कि वे स्थायी रूप से पाठ्यक्रम को उलटने में सक्षम नीतियों का पालन करें।

पटुआनेली ने कहा, अब (फ्लोरेंस की प्रतिबद्धताओं के बाद), अगली सम्मेलन अगले साल इंडोनेशिया में निर्धारित किया गया है।

फ्लोरेंस बैठक के पहले दिन, संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के महानिदेशक क्व डोंग्यू ने जी 20 देशों से अपील की कि वे कोविड-19 महामारी के दीर्घकालिक प्रभावों को दूर करने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ाएं।

उन्होंने पिछले 18 महीनों में इस क्षेत्र पर महामारी के प्रभाव को कम करने में जी 20 की भूमिका की प्रशंसा की, लेकिन यह भी बताया कि कई चुनौतियां बनी रहेंगी।

महामारी ने खाद्य असुरक्षा को भी बढ़ा दिया है, क्यू ने एफएओ के आकलन का हवाला देते हुए कहा कि खाद्य असुरक्षा दुनिया की आबादी के 8.4 प्रतिशत से बढ़कर लगभग 9.9 प्रतिशत हो गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Sep 2021, 05:50:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.