logo-image
लोकसभा चुनाव

बौखलाए पाकिस्तान ने महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा के साथ की तोड़फोड़, 2 गिरफ्तार

19वीं सदी के शुरू में उत्तर पश्चिमी भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन करने वाले महाराजा रणजीत सिंह की 9 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया गया था

Updated on: 12 Aug 2019, 06:25 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में भारत सरकार ने अनुच्छेद 370 (Article 370) को खत्म कर दिया है. इसके बाद पाकिस्तान (Pakistan) पूरी तरह से बौखला गया है. पाकिस्तान का भारत के खिलाफ गुस्सा बढ़ता जा रहा है. पाकिस्तान भारत के खिलाफ फैसले लेने में एक बार भी नहीं हिचक रहा है. पाकिस्तान में लोगों का गुस्सा इस तरह बढ़ गया है कि लाहौर स्थित महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को दो लोगों ने शनिवार को क्षतिग्रस्त कर दिया. हालांकि, दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

यह भी पढ़ें - 15 अगस्त को दिल्ली के लाल किले पर हो सकता है आतंकी हमला, अलर्ट जारी

19वीं सदी के शुरू में उत्तर पश्चिमी भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन करने वाले महाराजा रणजीत सिंह की 9 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया गया था. उनकी 180वीं पुण्यतिथि पर जून के महीने में लाहौर किले में प्रतिमा लगाई थी. महाराजा रणजीत सिंह का 1839 में निधन हो गया था. कांसे से बनी इस प्रतिमा में महाराजा सिख पोशाक पहने, हाथ में तलवार लिए एक घोड़े पर बैठे दिखाई देते हैं.

यह भी पढ़ें - गोमांस और PORK को लेकर जाेमैटो फिर विवादों में, डिलीवरी ब्वॉय हड़ताल पर गए

पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और देश के ईशनिंदा कानून के तहत उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है. जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लिए जाने को लेकर आरोपी दोनों व्यक्ति काफी गुस्से में थे. संदिग्धों का संबंध कट्टरपंथी मौलवी मौलाना खादिम रिजवी के संगठन तहरीक-लब्बैक पाकिस्तान से है. लाहौर किले के मामलों के लिए जिम्मेदार ‘द वॉल्ड सिटी ऑफ लाहौर अथॉरिटी’ ने घटना पर हैरानी जताई और ईद के तुरंत बाद प्रतिमा की मरम्मत कराने की बात कही है.