logo-image

नए प्रधानमंत्री के रूप में सुगा की जगह लेंगे फुमियो किशिदा (लीड-1)

नए प्रधानमंत्री के रूप में सुगा की जगह लेंगे फुमियो किशिदा (लीड-1)

Updated on: 04 Oct 2021, 12:25 PM

टोक्यो:

जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेता फुमियो किशिदा को सोमवार को देश का नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एलडीपी के नेतृत्व में सत्तारूढ़ गठबंधन दोनों सदनों को नियंत्रित करता है, 64 वर्षीय किशिदा ने एक विशेष संसद सत्र के दौरान प्रतिनिधि सभा और पार्षदों के सदन दोनों के बहुमत से वोट हासिल किया।

दोपहर में अपने नए मंत्रिमंडल का नामकरण करने के बाद, किशिदा का औपचारिक समारोह इम्पीरियल पैलेस में किया जाएगा और शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी।

सत्र शुरू होने से कुछ समय पहले टोक्यो में एलडीपी के मुख्यालय में उन्होंने कहा, यह वास्तविक शुरूआती बिंदु है। मैं ²ढ़ संकल्प के साथ ²ढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ूंगा।

प्रधान मंत्री के रूप में किशिदा की पहली बड़ी परीक्षा आम चुनाव होगी।

जिसे वह 31 अक्टूबर को चुनाव कराने की योजना बना रहे हैं, जबकि प्रतिनिधि सभा के सदस्यों के लिए प्रचार 19 अक्टूबर से शुरू होने वाला है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी योजना 7 नवंबर को वोट डालने की है।

कोविड -19 पर अंकुश लगाने की क्षमता में कमी की आलोचना के बीच, सोमवार की सुबह, सुगा के मंत्रिमंडल ने अपने गठन के एक साल से थोड़ा अधिक समय बाद इस्तीफा दे दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.