logo-image

फ्रांस की शीर्ष अदालत ने स्वास्थ्य पास के व्यापक उपयोग को मंजूरी दी

फ्रांस की शीर्ष अदालत ने स्वास्थ्य पास के व्यापक उपयोग को मंजूरी दी

Updated on: 06 Aug 2021, 04:50 PM

पेरिस:

फ्रांस के सर्वोच्च संवैधानिक निकाय ने स्वास्थ्य पास के उपयोग को सार्वजनिक स्थानों की एक विस्तृत श्रृंखला में विस्तारित करने और स्वास्थ्य कार्यकतार्ओं के लिए कोविड -19 टीकाकरण को अनिवार्य बनाने के लिए सरकार द्वारा प्रस्तावित उपायों को मंजूरी दे दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संवैधानिक परिषद ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा कि स्वास्थ्य पास के उपाय संविधान का पालन करते हैं।

अधिक संक्रामक कोविड -19 रूपों के प्रसार को रोकने के लिए, सरकार ने जुलाई में प्रस्ताव दिया कि कैफे, रेस्तरां, जिम, शॉपिंग सेंटर और यहां तक कि अस्पतालों (आपात स्थिति को छोड़कर) में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों को एक प्रमाण पत्र दिखाना होगा, जो साबित कर सके कि वे पूरी तरह वैक्सिनेटिड है, उन्होंने नकारात्मक परीक्षण किया है, या हाल ही में कोरोनावायरस से रिकवर हुए है।

फ्रांस में, सिनेमाघरों और संग्रहालयों जैसे सांस्कृतिक और अवकाश स्थलों में 50 से अधिक लोगों की सभा के लिए 21 जुलाई से स्वास्थ्य पास अनिवार्य कर दिया गया है।

इस बीच, अदालत ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले किसी भी व्यक्ति पर 10-दिवसीय क्वारंटीन लगाने की सरकार की इच्छा को खारिज कर दिया।

इसने एक प्रावधान को भी खारिज कर दिया जो नियोक्ताओं को निश्चित अवधि या अस्थायी अनुबंधों पर लोगों को बर्खास्त करने की अनुमति देगा जिनके पास स्वास्थ्य पास नहीं है।

पिछले महीने संसद द्वारा मतदान और 9 अगस्त को लागू होने के कारण नए प्रतिबंधों ने जनता के गुस्से को भड़का दिया था।

जबकि कार्यकारी का तर्क है कि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट को शामिल करने और नए राष्ट्रीय लॉकडाउन को रोकने के लिए नए नियमों की आवश्यकता है, आलोचकों का कहना है कि उपाय लोगों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता पर हमला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.