News Nation Logo

अमेरिका द्वारा वांछित धोखाधड़ी से जुड़े संदिग्ध लोग दक्षिण अफ्रीका की अदालत में हुए पेश

अमेरिका द्वारा वांछित धोखाधड़ी से जुड़े संदिग्ध लोग दक्षिण अफ्रीका की अदालत में हुए पेश

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Oct 2021, 01:55:02 PM
Fraud upect

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

केप टाउन: अमेरिका द्वारा वांछित आठ विदेशी नागरिकों ने सीमा पार से करोड़ों डॉलर के ऑनलाइन घोटाले के सिलसिले में पहली बार दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत में पेश हुए।

वे बुधवार को केप टाउन मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश हुए।

संदिग्धों, (जिन्हें मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका की विधायी राजधानी में एक बड़े पैमाने पर संयुक्त अभियान में गिरफ्तार किया जाना था) ने कथित तौर पर अमेरिकी नागरिकों और दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ 68 लाख डॉलर की धोखाधड़ी की है।

नेशनल प्रॉसिक्यूटिंग अथॉरिटी के क्षेत्रीय प्रवक्ता एरिक नताबाजलीला ने अदालत के बाहर सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि उन पर वायर धोखाधड़ी और वायर धोखाधड़ी की साजिश, मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश और लोगों की जानकारी चोरी के आरोप लगाए गए थे।

नताबजलीला ने कहा, वे जमानत के लिए आवेदन करना चाहते हैं, लेकिन अभियोजक जमानत आवेदन का विरोध करेंगे, क्योंकि आरोपी एक जोखिम हैं और इलेक्ट्रॉनिक रूप से सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने की संभावना है। उनमें से कुछ अवैध रूप से पासपोर्ट की समयसीमा खत्म होने के बाद भी देश में रहते हैं।

पुलिस के अनुसार, अमेरिकी सरकार ने उनकी गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी किया है और फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) और यूएस सीक्रेट सर्विस (यूएसएसएस) दक्षिण अफ्रीकी पुलिस की सहायता से इंटरपोल के साथ संयुक्त अभियान में शामिल थे।

सोशल मीडिया वेबसाइटों और ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइटों का इस्तेमाल करने वाले संदिग्धों ने कथित तौर पर लोगों का शिकार किया, जिनमें से कई कमजोर विधवाएं या तलाकशुदा थे।

उन्होंने व्यावसायिक ईमेल समझौता भी किया, जहां बैंकिंग डिटेल बदलने के लिए खातों को डायवर्ट किया जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Oct 2021, 01:55:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.