logo-image

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में जब आ गई गालीगलौज की नौबत...!

आने वाले रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के आखिरी चरण से पहले पद के उम्मीदवारों के बीच हुई डिबेट के दौरान गालीगलौज तक की नौबत आ गई। बुधवार को टेलीविज़न पर प्रेसिडेंसियल डिबेट के दौरान दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन और मध्यमावर्गीय नेता इमैनुएल मैक्रोन ने एक-दूसरे की खूब फजीहत की।

Updated on: 04 May 2017, 11:46 AM

नई दिल्ली:

आने वाले रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के आखिरी चरण से पहले पद के उम्मीदवारों के बीच हुई डिबेट के दौरान गालीगलौज तक की नौबत आ गई। बुधवार को टेलीविज़न पर प्रेसिडेंसियल डिबेट के दौरान दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन और मध्यमावर्गीय नेता इमैनुएल मैक्रोन ने एक-दूसरे की खूब फजीहत की। 

फ्रांस के सबसे बड़े संकट और मुद्दों आतंकवाद और गिरती अर्थव्यवस्था पर हुई इस बहस के दौरान दोनों नेता एक दूसरे को नीचा दिखाने की ज़बरदस्त बहस में कूद एक दूसरे पर निजी हमले करने लगे।

करीब ढाई घंटे चली बहस के दौरान माहौल ऐसा बन गया कि दोनों नेताओं के बीच गालीगलौज तक की नौबत आ गई। इस मौके पर जब दोनों उम्मीदवार मरीन और इमैनुएल ने नैतिकता की सारी सीमाएं लांघ दी।

चीन ने कहा, उत्तर कोरिया और अमेरिका एक-दूसरे को चिढ़ाना बंद करें

इमैनुएल ने ली पेन को नौसिखिया, भ्रष्टाचारी, खतरनाक राष्ट्रवादी और नफरत फैलाने वाला कहा। उन्होंने कहा कि ली मरीन ने फ्रांस को गरीबी में धकेल दिया है, जिसके चलते यहां बेरोजगारी बढ़ी है और गृह युद्ध तक के हालात पैदा हो गए हैं।

जबकि दूसरी तरफ मरीन भी पीछे नहीं रहीं और उन्होंने फ्रांस के वित्त मंत्री रह चुके इमैनुएल को घमंडी, नाकाम, गुस्सैल और बनावटी हँसी हँसने वाला बैंकर तक बता दिया।

FBI एजेंट ने की आईएस आतंकी से शादी, जांच करते वक्त हुआ था प्यार

यहीं नहीं, उन्होंने इमैनुएल पर इस्लामवादियों से सांठगांठ करने और आतंकवाद को बढ़ावा देने का भी आरोप जड़ा। मरीन ने कहा कि इमैनुएल का मकसद फ्रांस को बर्बाद करना है।

दोनों ही नेता जनता को गुमराह करने का आरोप लगाते रहे। इस दौरान देश की अर्थव्यवस्था, आतंकवाद के अलावा युरोप, रूस और अमेरिका के साथ रिश्तों को लेकर भी बहस हुई।
बता दें कि रविवार को फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव का आखिरी चरण है, और इससे पहले टीवी पर हुई यह आखिरी बहस थी।

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें