logo-image

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

Pervez Musharraf passes away : पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति रिटायर्ड जनरल परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) का निधन हो गया है.

Updated on: 05 Feb 2023, 12:00 PM

नई दिल्ली:

Pervez Musharraf passes away : पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति रिटायर्ड जनरल परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) का निधन हो गया है. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पाक के पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ (Former President of Pakistan) ने रविवार सुबह दुबई (Dubai) के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली. वे लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अमेरिकी हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था. वे काफी लंबे समय से अमाइलॉइडोसिस जैसी बीमारी पीड़ित थे. (Pervez Musharraf passes away)

यह भी पढ़ें : Corona Virus के पुराने वैरिएंट अब भी खत्म नहीं, दोबारा मचा सकते हैं तबाही, जानें स्टडी में क्या हुआ खुलासा

आपको बता दें कि परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) का जन्म 11 अगस्त 1943 को भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था. विभाजन से कुछ दिन पहले यानी 1947 में मुशर्रफ का परिवार भारत से पाकिस्तान शिफ्ट हो गया था. वहां उनके पिता ने नए पाकिस्तान बनने के बाद बनी नई सरकार के लिए काम किया और वे वहां विदेश मंत्रालय के साथ जुड़ गए. (Pervez Musharraf passes away)

यह भी पढ़ें : Chinese Balloon : राष्ट्रपति बाइडेन के आदेश पर यूएस ने ड्रैगेन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराया

परवेज मुशर्रफ के पिता का 1949 में पाकिस्तान से तुर्कीये ट्रांसफर हो गया और फिर वे वहां चले गए. मुशर्रफ अपने परिवार के साथ कुछ समय तक तुर्कीये में रहे. इस दौरान उन्होंने वहां की तुर्की भाषा भी सीख ली. 1957 में उनका परिवार वापस पाकिस्तान लौट आया. युवा अवस्था में वे खिलाड़ी भी थे. कराची के सेंट पैट्रिक स्‍कूल में मुशर्रफ की स्‍कूली शिक्षा हुई और लाहौर के फॉरमैन क्रिश्चियन कॉलेज में कॉलेज की पढ़ाई हुई. आपको बता दें कि पाकिस्तान की अदालत ने परवेज मुशर्रफ को फांसी की सजा सुनाई थी. (Pervez Musharraf passes away)