logo-image

परवेज मुशर्रफ : फौजी शासक से लेकर पाकिस्तान की राजनीति में भुला दिए गए शख्स

परवेज मुशर्रफ : फौजी शासक से लेकर पाकिस्तान की राजनीति में भुला दिए गए शख्स

Updated on: 06 Feb 2023, 01:55 AM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख और राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का एमिलॉयडोसिस नामक दुर्लभ स्वास्थ्य स्थिति से लंबी लड़ाई के बाद रविवार को निधन हो गया। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, मुशर्रफ ने लगभग नौ वर्षो (1999-2008) तक सेना प्रमुख के रूप में कार्य किया, 2001 में पाकिस्तान के 10वें राष्ट्रपति बने और 2008 की शुरुआत तक इस पद पर रहे।

उनका जन्म 11 अगस्त, 1943 को पूर्व-विभाजन दिल्ली के दरियागंज में हुआ था। विभाजन के बाद उनका परिवार कराची में बस गया, जहां उन्होंने सेंट पैट्रिक स्कूल में पढ़ाई की। बाद में, वह काकुल में पाकिस्तान सैन्य अकादमी में शामिल हो गए और 1964 में संस्थान से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। बाद में उन्हें पाकिस्तानी सेना में नियुक्त किया गया।

उनका पहला युद्धक्षेत्र अनुभव 1965 के भारत-पाक युद्ध के दौरान आया और उन्होंने 1966-1972 तक विशिष्ट विशेष सेवा समूह (एसएसजी) में सेवा की। भारत के साथ 1971 के युद्ध के दौरान, मुशर्रफ एसएसजी कमांडो बटालियन के कंपनी कमांडर थे।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, 1971 के बाद से उन्होंने कई सैन्य कार्यो में उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखा और सेना के भीतर तेजी से पदोन्नति प्राप्त की।

अक्टूबर 1998 में, उन्हें तत्कालीन प्रधान मंत्री नवाज शरीफ द्वारा सेना प्रमुख नियुक्त किया गया था। एक साल बाद, उन्होंने रक्तहीन तख्तापलट में शरीफ की सरकार को उखाड़ फेंका और बाद में देश के राष्ट्रपति बने।

12 अक्टूबर, 1999 को शरीफ द्वारा मुशर्रफ को श्रीलंका से वापसी यात्रा के दौरान कराची हवाईअड्डे पर उतरने से रोकने के बाद सैनिकों ने प्रधानमंत्री आवास पर कब्जा कर लिया।

पता चलने पर मुशर्रफ ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी, संविधान को निलंबित कर दिया और मुख्य कार्यकारी की भूमिका ग्रहण की। पाकिस्तान के भीतर तख्तापलट के खिलाफ कोई संगठित विरोध नहीं हुआ, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा इस कदम की पूरी तरह से आलोचना की गई। जून 2001 में मुशर्रफ पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने।

मुशर्रफ के राष्ट्रपति बनने के कुछ महीने बाद ही 9/11 का हमला हुआ था। बाद में वह अमेरिका के आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में अमेरिका के साथ गठबंधन में शामिल हो गया, इस फैसले का पूर्व सैन्य शासन ने कई मौकों पर बचाव किया है।

मुशर्रफ ने अक्टूबर 2002 में एक आम चुनाव आयोजित किया, जिसके दौरान उन्होंने खुद को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू), मुत्ताहिदा कौमी आंदोलन और मुत्तहिदा मजलिस-ए-अमल नामक छह धार्मिक दलों के गठबंधन के साथ संबद्ध किया।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, इस चुनाव के साथ, मुशर्रफ 17वें संशोधन को पारित करने के लिए आवश्यक दो-तिहाई बहुमत हासिल करने में सक्षम थे, जिसने 1999 के तख्तापलट के साथ-साथ उनके द्वारा अपनाए गए कई अन्य उपायों को वैध बनाने में मदद की।

जनवरी 2004 में मुशर्रफ ने संसद के दोनों सदनों और चार प्रांतीय विधानसभाओं द्वारा 56 प्रतिशत के बहुमत से विश्वास मत जीता और उनके राजनीतिक विरोधियों द्वारा विवादित प्रक्रिया में निर्वाचित घोषित किया गया।

मार्च 2007 में, मुशर्रफ ने तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश इफ्तिखार मुहम्मद चौधरी को निलंबित कर दिया, क्योंकि बाद में कथित रूप से अपने कार्यालय का दुरुपयोग करने पर इस्तीफा देने से इनकार कर दिया। इस घटना ने वकीलों और नागरिक समाज के कार्यकर्ताओं द्वारा हिंसक विरोध प्रदर्शन किया और मुशर्रफ द्वारा घटनाओं को संभालने से उनकी स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा। 20 जून, 2007 को, सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य न्यायाधीश को बहाल कर दिया और मुशर्रफ के पूर्व के निलंबन को शून्य घोषित कर दिया।

हालांकि, 3 नवंबर, 2007 को जब मुशर्रफ ने देश में आपातकाल की स्थिति लागू की, तो मुख्य न्यायाधीश को फिर से अपदस्थ कर दिया गया। आपातकाल लागू होने के 25 दिनों के भीतर, मुशर्रफ ने सेना प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके साथ जनरल अशफाक परवेज कयानी ने पदभार ग्रहण किया। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, मुशर्रफ, जो उस समय राष्ट्रपति थे, ने आखिरकार 15 दिसंबर, 2007 को आपातकाल हटा लिया।

मुशर्रफ को स्वेच्छा से इस्तीफा देने का मौका देने के बाद, केंद्र में पीपीपी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार - 2008 के आम चुनावों के बाद बनी - ने उन पर महाभियोग चलाने के लिए एक संसदीय प्रक्रिया शुरू की। मुशर्रफ ने शुरू में इस्तीफा देने से इनकार कर दिया और गठबंधन ने उनके निष्कासन के लिए आधिकारिक कार्यवाही शुरू की। महाभियोग को अंतिम रूप देने से पहले उन्होंने स्वेच्छा से पद छोड़ दिया।

मुशर्रफ का नाम बेनजीर भुट्टो की हत्या, नवाब अकबर बुगती की हत्या और नवंबर 2007 के आपातकाल के बाद 62 न्यायाधीशों के अवैध कारावास से संबंधित मामलों में भी नामित किया गया था। हालांकि, मार्च 2013 में, सिंध उच्च न्यायालय ने उन्हें तीनों मामलों में सुरक्षात्मक जमानत दे दी।

5 अप्रैल, 2013 को मुशर्रफ का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में डाले जाने के बाद विदेश यात्रा पर रोक लगा दी गई थी। हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति का नाम आंतरिक मंत्रालय द्वारा ईसीएल से हटा दिया गया था और उन्होंने 17 मार्च 2016 को इलाज के लिए दुबई के लिए उड़ान भरी थी और कभी वापस नहीं आए।

सितंबर 2018 में, यह सामने आया कि एक गंभीर बीमारी के कारण वह तेजी से कमजोर हो रहे हैं। एक महीने बाद, यह पता चला कि वह एमिलॉयडोसिस से पीड़ित थे, जिसने उसकी गतिशीलता को प्रभावित किया था। मार्च 2019 में उन्हें फिर अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ी थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.