News Nation Logo

किर्गिस्तान के बिश्केक पहुंचे विदेश मंत्री एस. जयशंकर

यह यात्रा तीनों देशों के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करने के साथ-साथ क्षेत्र के विकास पर विचारों को साझा करने का अवसर प्रदान करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 10 Oct 2021, 09:19:31 PM
s jayshankar

विदेश मंत्री एस. जयशंकर किर्गिस्तान के बिश्केक में (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

highlights

विदेश मंत्री एस. जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर सबसे पहले किर्गिस्तान पहुंचे 

किर्गिस्तान के विदेश मंत्री रुस्लान कज़ाकबायेव के निमंत्रण पर पहुंचे एस. जयशंकर

किर्गिस्तान में वे 10-11 अक्तूबर को किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर किर्गिस्तान के बिश्केक पहुंच गये हैं. बिश्केक पहुंचने पर उन्होंने प्रशन्नता व्यक्त की. किर्गिस्तान के विदेश मंत्री रुस्लान कज़ाकबायेव के निमंत्रण पर पहुंचे एस. जयशंकर ने कहा कि इस यात्रा के उपयोगी यात्रा में तब्दील होने की प्रतीक्षा है. दरअसल भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर रविवार को तीन देशों किर्गिस्तान, कजाकिस्तान और आर्मेनिया की यात्रा पर निकले हैं. विदेश मंत्री 10-13 अक्तूबर तक इन तीन देशों के दौरे पर रहेंगे. अपनी इस तीन देशों की इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री द्विपक्षीय संबंधों पर विचार साझा करेंगे.

किर्गिस्तान में वे 10-11 अक्तूबर को किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे और अपने समकक्ष के साथ भी अहम बैठक करेंगे. 11-12 अक्तूबर के बीच वे कजाकिस्तान में होंगे जहां वे नूर-सुल्तान से बातचीत के साथ-साथ विश्वास निर्माण उपायों के सम्मेलन की छठी मंत्रिस्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे.

यह भी पढ़ें: असद ने सीरिया में अवैध विदेशी ताकतों की उपस्थिति समाप्त करने का अनुरोध किया

विदेश मंत्री एस. जयशंकर 12-13 अक्टूबर को आर्मेनिया का दौरा करेंगे. यह भारत के किसी विदेश मंत्री की स्वतंत्र आर्मेनिया की पहली यात्रा होगी. वह अपने अर्मेनियाई समकक्ष के साथ बैठक करेंगे और साथ ही प्रधानमंत्री और आर्मेनिया की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे. यह यात्रा तीनों देशों के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करने के साथ-साथ क्षेत्र के विकास पर विचारों को साझा करने का अवसर प्रदान करेगी.

First Published : 10 Oct 2021, 07:52:23 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.