logo-image

UNSE की बैठक में बोले विदेश मंत्री, खूंखार आतंकियों पर कार्रवाई पर राजनीति न हो 

विदेश मंत्री जयशंकर ने आतंकियों पर नरम रुख अपनाने के मामले चीन पर तंज कसा, आतंकियों पर कार्रवाई को लेकर किसी तरह की राजनीति नहीं होनी चाहिए

Updated on: 23 Sep 2022, 09:24 AM

highlights

  • कहा, सुरक्षा परिषद को एक स्पष्ट संदेश देना चाहिए
  • दोषियों को बिना दंड के छोड़ दिया जाता है
  • नरम रुख अपनाने के मामले में चीन पर कसा तंज 

नई दिल्ली:

यूएनएससी (UNSC) की बैठक में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर (S Jaishankar) ने दुनिया को संदेश दिया कि अगर शांति और अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ना है तो व्यापक प्रयास की जरूरत है. उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद को एक स्पष्ट संदेश देना चाहिए. किसी जिम्मेदारी से बचने के लिए राजनीति का कभी भी उपयोग नहीं होना चाहिए. यूएनएससी की बैठक में विदेश मंत्री डाॅ जयशंकर ने कहा कि अफसोस है कि खूंखार आतंकियों पर प्रतिबंध लगाने की बात पर अकसर राजनीति होती है. उन्होंने कहा कि यदि दिनदहाड़े गंभीर हमलों की अनदेखी होती है और दोषियों को बिना दंड के छोड़ दिया जाता है तो इस परिषद को गंभीरता से इस पर विचार करना चाहिए. अगर विश्वसनीयता सुनिश्चित करनी है तो निरंतरता होनी चाहिए. 

डाॅक्टर जयशंकर ने चीन पर कसा तंज 

इस दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने आतंकियों पर नरम रुख अपनाने के मामले चीन पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि आतंकियों पर कार्रवाई को लेकर किसी तरह की राजनीति नहीं होनी चाहिए. गौरतलब है कि हाल ही में चीन ने पाक आतंकी साजिद मीर पर प्रतिबंध लगाने के भारत और अमेरिका के प्रस्ताव पर वीटो कर दिया था. 

रूस-यूक्रेन के बीच हो बातचीत 

यूक्रेन पर यूएनएससी ब्रीफिंग में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर का कहना है कि रूस यूक्रेन युद्ध को बातचीत से हल करना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत सभी दुश्मनों को तुरंत खत्म करने और बातचीत पर लौटने की आवश्यकता को स्थिरता से दोहाराता रहा है. हाल ही में पीएम मोदी ने जोर दिया है कि यह युद्ध का युग नहीं हो सकता है.