logo-image

पाकिस्तान विमान हादसे में नया पेंच, मलबे से मिली तीन करोड़ रुपये की नकदी

पाकिस्तान (Pakistan) में अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन के दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे से तीन करोड़ रुपये की नकद राशि बरामद हुई है. इस विमान में 99 लोग सवार थे जिनमें से नौ बच्चे समेत 97 लोगों की मौत हो गई थी.

Updated on: 29 May 2020, 11:10 AM

कराची:

पाकिस्तान (Pakistan) में अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन के दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे से तीन करोड़ रुपये की नकद राशि बरामद हुई है. इस विमान में 99 लोग सवार थे जिनमें से नौ बच्चे समेत 97 लोगों की मौत हो गई थी. विमान पीके-8303 लाहौर (Lahore) से कराची जा रहा था और इसी दौरान वह कराची अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के निकट के रिहाइशी इलाके में पिछले सप्ताह दुर्घटनाग्रस्त हो गया. चमत्कारी तरीके से दो यात्री इसमें सुरक्षित बच गए. एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि विमान के मलबे से जांचकर्ता और बचाव अधिकारियों ने विभिन्न देशों की मुद्राएं बरामद की हैं जिसकी कीमत करीब तीन करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ेंः भारत में कोरोना का टॉप गियर, फुल स्‍पीड में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़े, 24 घंटे में मिले 7466 नए मरीज

अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में जांच के आदेश दिए गए हैं कि इतनी बड़ी मात्रा में नकद राशि हवाईअड्डे की सुरक्षा और सामान जांच तंत्र से कैसे पास हो गयी. उन्होंने कहा कि यह राशि दो थैलों में पड़ी मिली है. अधिकारी ने बताया कि शवों और सामान की पहचान की प्रक्रिया चल रही है ताकि इसे उनके परिजन को सौंपा जा सके. इस दुर्घटना में चालक दल के सदस्यों समेत 97 लोगों की मौत हो गई. यह पाकिस्तान के इतिहास में अब तक की बड़ी विमान दुर्घटनाओं में से एक है. बृहस्पतिवार को एक अधिकारी ने बताया कि 47 शवों की पहचान कर ली गई है और अब तक 43 शवों को अंतिम संस्कार के लिए परिवार वालों को सौंप दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः  दिल्लीः BJP सांसद गौतम गंभीर के पिता की एसयूवी चोरी, जांच में जुड़ी पुलिस की कई टीमें

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन के, लगभग हफ्ते भर पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के मलबे से विदेशी विशेषज्ञों के एक दल ने कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर खोज निकाला. यह हादसा देश के इतिहास में सबसे भयावह हवाई दुर्घटनाओं में से एक है. विदेशी विशेषज्ञों के 11 सदस्यीय दल ने घटनास्थल का दौरा किया और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर खोज निकाला जो जांच में एक महत्वपूर्ण साक्ष्य होगा. गौरतलब है कि लाहौर से कराची जा रही फ्लाइट पीके-8303 कराची इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास हादसे का शिकार हो गई थी. रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुई इस फ्लाइट की जद में आकर कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए थे. इसे पाकिस्तान के इतिहास का सबसे भीषण विमान हादसा बताया जा रहा है. बता दें कि 7 दिसंबर 2016 को पीआईए का एटीआर-42 विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. तब गायक जुनैद जमशेद समेत विमान में सवार 48 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई थी.