logo-image

Flood in NewYork: अमेरिका के न्यूयॉर्क बाढ़ जैसे हालात, सड़क, सबवे सब डूबे, आपातकाल लागू

Flood in NewYork: अमेरिका के न्यूयॉर्क में मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात. सड़के सबवे सब डूबे.

Updated on: 30 Sep 2023, 08:01 AM

नई दिल्ली:

Flood in NewYork: भारत में मॉनसून सीजन खत्म होने की कागार पर है. वहीं अमेरिका में बारिश और बाढ़ का सिलसिला अभी भी जारी है. इसका विकराल रूप अमेरिका में देखने को मिल रहा है. अमेरिका के बड़े शहरों में से एक न्यूयॉर्क में इतनी ज्यादा बारिश हुई की शहर के लोगों में हाहाकार मच गया. न्यूयॉर्क में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. हालात इतने खराब हो गए है कि लोग अपने घरों में दुबकने को मजबूर हो गए है. इतना ही नहीं यहां आपातकाल की घोषणा कर दी गई है. 

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार न्यूयॉर्क में मूसलाधार बारिश के बाद सड़के, सबवे सब जगह पानी भर गया है. इतना ही नहीं पूरा जनजीवन अस्त- व्यस्त हो चूका है. इसके अलावा लोगों की जिंदगी मानों जैसे ठहर सी गई है. बाढ़ के हालात को देखते हुए न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचूल ने इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है. 

मौसम विभाग का अलर्ट

जानकारी के अनुसार ये बाढ़ न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, पेंसिल्वेनिया और इसके आसपास के एरिया में भारी बारिश के बाद हुई है. अमेरिका के मौसम विभाग ने इसको लेकर चेतावनी जारी की थी. जानकारी के अनुसार यहां 6 इंच तक की बारिश हुई है. आनेवाले 24 घंटे शहर के लिए और तबाही ला सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा है कि अगले 24 घंटे में 2 इंच तक की बारिश होने के आसार है. 

पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम फैल

इस बाढ़ की स्थिति के बाद सड़क, सबवे में पानी भर गया है. वहीं ड्रेनेज सिस्टम भी फैल कर चुका है. लोगों की गाड़ियां सड़क में फंस जा रही है. इतनी ही नहीं लोग पैदल चलने को मजबूर हो गए हैं. इसके साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम पूरी तरह से चरमरा गई है. मेट्रो स्टेशन में भी पानी भर गया है. इस बाढ़ ने न्यूयॉर्क के लिए चुनौती खड़ी कर दी है.

न्यूयॉर्क में आपातकाल लागू

न्यूयॉर्क में मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचूल ने पूरे न्यूयॉर्क के साथ ही लॉन्ग आईलैंड और हड़सन घाटी के एरिया के लिए इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया है. गवर्नर ने इसके साथ ही लोगों से अपील की है कि सुरक्षित रूप रहे और बाढ़ वाले क्षेत्र में जाने की कोशिश न करें जब तक कुछ बहुत जरूरी न हो.