logo-image
लोकसभा चुनाव

शरणार्थियों पर ट्रंप के आदेश के बाद पांच साल के ईरानी बच्चे को एयरपोर्ट पर रोका गया

अमेरिका के डलास इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ईरानी मूल के एक 5 साल के बच्चे को कथित रूप से कई घंटे तक हिरासत में रखा गया।

Updated on: 02 Feb 2017, 06:40 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आव्रजन आदेश के बाद एक पांच साल के बच्चे को भी नहीं बख्शा गया। अमेरिका के डलास इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ईरानी मूल के एक 5 साल के बच्चे को कथित रूप से कई घंटे तक हिरासत में रखा गया।

ट्रंप प्रशासन ने कम से कम 90 दिनों के लिए इराक, ईरान, सीरिया, सूडान, लीबिया, सोमालिया और यमन के नागरिकों का अमेरिका में प्रवेश बाधित कर दिया है। वहीं सीरियाई शरणार्थियों के प्रवेश पर अनिश्चितकाल तक के लिए रोक लगा दी गई है।

हिरासत से छूटने के बाद बच्चा भावुक होकर अपनी मां से दोबारा मिलता है। डेमोक्रैट्स का कहना है कि यह लड़का अमेरिकी नागरिक है और उसकी मां ईरान से है। बच्चा परिवार किसी सदस्य के साथ वॉशिंगटन आया था। उसकी मां उसे एयरपोर्ट पर लेने आई थी। लेकिन उसे कई घंटे तक हिरासत में रखा गया।

और पढ़ें: VIDEO: सीरिया की बच्ची अल आबेद ने पूछा- 'मिस्टर ट्रंप क्या आप 24 घंटे लगातार भूखे रहे हैं?'

इस घटना पर वॉइट हाउस के प्रेस सेक्रटरी ने कहा, 'राष्ट्रपति ने यह माना है कि देश को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी उनकी है।' सेक्रटरी का कहना है कि 90 दिनों तक लगाई गई रोक देशभर के नागरिकों की सुरक्षा के लिए है।

इस घटना पर उन्होंने कहा, 'यह साफ करना चाहता हूं कि बाहर से आने वाले बच्चे अगर 5 साल के हैं, जो शायद अपने मातापिता के साथ आएंगे, वे देश के लिये खतरा नहीं हैं।'

इस घटना से सोशल मीडिया पर भी लोगों का गुस्सा उतरा है।

और पढ़ें: ट्रंप के मुस्लिम प्रतिबंध के खिलाफ अमेरिका में हवाईअड्डों पर प्रदर्शन

शरणार्थियों पर ट्रंप के रोक लगाने के कानून पर अमेरिका समेत विश्व के कई देशों में तीखी आलोचना हो रही है।