logo-image

Corona Virus बना 'भस्मासुर', जिस डॉक्टर ने कोरोना वायरस से किया अलर्ट, वायरस ने उसे ही मार डाला

चीन (China) से शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) ने भारत सहित दुनिया के करीब दर्जन भर देशों में आतंक मचा कर रख दिया हैं.

Updated on: 07 Feb 2020, 08:00 AM

highlights

  • कोरोना वायरस का अलर्ट सबसे पहले देने वाले डॉक्टर की मौत. 
  • चीन में अब तक 630 लोगों की मौत हो चुकी है.
  • लगभग 30 हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. 

नई दिल्‍ली:

चीन (China) से शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) ने भारत सहित दुनिया के करीब दर्जन भर देशों में आतंक मचा कर रख दिया हैं. चीन में अब तक 630 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 30 हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. वहीं चीन में जिस डॉक्टर ने इस वायरस के खिलाफ अलर्ट किया था उसकी भी मौत हो गई है. चीन के इस डॉक्‍टर का नाम ली वेनलियांग है और वो उन आठ लोगों में से थे जिन्‍होंने सबसे पहले कोरोना वायरस को लेकर चेताया था. हालांकि उस समय उनकी बातों को गंभीरता से नहीं लिया गया था और स्‍थानीय पुलिस से उन्‍हें फटकार भी सुननी पड़ी थी. लेकिन जिस डॉक्टर ने कोरोना वायरस से सबसे पहले अलर्ट दिया, उस डॉक्टर की भी मौत की वजह कोरोना वायरस ही बच गया है.
डॉक्‍टर ली ने पिछले साल 30 दिसंबर को ही कोरोना वायरस से आगाह किया था. उन्‍होंने अपने मेडिकल स्‍कूल के ऑनलाइन एम्‍युमनी चैट ग्रुप में बताया था कि उनके अस्‍पताल में सात मरीज आए हैं जिनमें सार्स जैसी बीमारी के लक्षण मिले हैं. ली ने बताया था कि कोरोना वायरस की चीन में जड़ें काफी पुरानी है. वर्ष 2003 में भी इस वायरस ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली थी.

यह भी पढ़ें: Corona Virus से चीन में 630 लोगों की मौत, 30,000 लोग इसकी चपेट में

चीन (China) में कोरोना वायरस (Corona Virus) से 630 लोगों ने अब तक अपनी जान गंवा दी है जबकि अब तक इससे संक्रमित लोगों की संख्या 30,000 तक पहुंच गई है. यह आंकड़े एपीएफ न्यूज एजेंसी ने कंफर्म किए हैं. जबकि इससे पहले चीन में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 563 हो गई थी और इस विषाणु से संक्रमित होने के मामलों संख्या भी बढ़कर 28,018 हो गई थी.

कोरोना वायरस को भारत में दाखिल होने से रोकने के लिए सरकार हर कदम उठा रही है. इसी कड़ी में देश के सभी बंदरगाहों पर कोरोना वायरस के चलते अलर्ट जारी किया गया है.
मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने कोरोना वायरस को लेकर गाइड लाइन जारी की है.

चीन, हांगकांग, मलेशिया और अन्य संक्रमित देशों से आने वाले लोगों पर बंदरगाह पर उतरने के लिए पाबंदी लगाई है. बड़े जहाज जो डीप-सी यानी गहरे समंदर में हैं वहां पर बीपीटी के अधिकारी पूरे एहतियात और मास्क पहनकर तमाम लोगों की शिप पर जाकर थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे है.

यह भी पढ़ें: असम: पीएम नरेंद्र मोदी कोकराझार में बोडो समझौते पर हस्ताक्षर के जश्न में लेंगे हिस्सा

इसके साथ ही सभी चीनी यात्रियों का वीजा रदद् कर दिया गया है. बंदरगाह पर उन्हें उतरने से मना किया गया है. इसके साथ ही ह्यूमन वेस्ट के डिस्पोजल को भी भारत ने बैन किया है.
क्या चीन आंकड़ों के साथ कर रहा छेड़छाड़
दो दिन पहले ही जानकारी थी कि चीन कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या छिपा रहा है. चीन जिस तरह से सूचनाओं को दुनिया से छिपाकर रखता है और जिस तरह से उस देश में पाबंदियां है, खासकर सोशल मीडिया, गूगल यानी कि सर्च इंजन जैसी चीजें अपने देश में बैन कर रखता है तो इस दशा में चीन पर संदेह जाता है कि कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या भी चीन दबा रहा है.