logo-image

लंदन में 90 साल की महिला को दी गई पहली पूर्ण विकसित कोरोना वैक्सीन

दिसंबर के अंत तक ब्रिटेन में 4 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा. इसके लिए ब्रिटेन फाइजर बायोएनटेक से वैक्सीन के 8 लाख डोज खरीद रही है. कोरोना का फाइजर वैक्सीन हर व्यक्ति को दो डोज में 21 दिनों के अंतराल में दिया जाता है.

Updated on: 08 Dec 2020, 02:43 PM

लंदन:

कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी दुनिया परेशान है. वहीं, ब्रिटेन की 90 साल की मारग्रेट कीनन दुनिया की पहली महिला बनीं है जिन्हें कोरोना का पहला पूरी तरह से विकसित टीका लगाया गया है. मंगलवार को लंदन में एक अस्पताल में डॉक्टरों ने उन्हें फाइजर/बायोएनटेक द्वारा विकसित कोरोना का पहला टीका लगाया है. मारग्रेट कीनन को मध्य इंग्लैड के कॉवेंट्री अस्पताल में डॉक्टरों ने कोरोना का टीका लगाया. 

दरअसल, मंगलवार से ब्रिटेन में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो गया है. इस कोरोना वैक्सीन को अमेरिकी कंपनी फाइजर और बायोएनटेक ने विकसित किया गया है. इस वैक्सीन की शुरुआत के साथ ब्रिटेन दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने लगभग 15 लाख लोगों की जान लेने वाले कोरोना महामारी के खिलाफ अंतिम जंग की शुरुआत कर दी है. कोरोना वैक्सीन लेने के बाद मारग्रेट कीनन ने कहा कि वह खुद को सौभाग्यशाली महसूस करती हैं कि उन्हें कोरोना का पहला वैक्सीन दिया गया है.

यह भी पढ़ें :किसान आंदोलन को मिला 'देसी गर्ल' का साथ, Twitter पर ट्रेंड हुईं प्रियंका चोपड़ा

बता दें दिसंबर के अंत तक ब्रिटेन में 4 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा. इसके लिए ब्रिटेन फाइजर बायोएनटेक से वैक्सीन के 8 लाख डोज खरीद रही है. कोरोना का फाइजर वैक्सीन हर व्यक्ति को दो डोज में 21 दिनों के अंतराल में दिया जाता है. मारग्रेट कीनन ने पहले ज्वैलरी दुकान में काम कर चुकी हैं. उन्होंने NHS स्टाफ को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्होंने मेरी खूब सेवा की है और मैं उनकी आभारी हूं.

यह भी पढ़ें : नेपाल ने बताया क्‍या है विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्‍ट की संशोधित ऊंचाई

बता दें कि ब्रिटेन की सरकार कोरोना वैक्सीन का पहला डोज 80 साल की उम्र के ऊपर के लोगों को दे रही है, इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मियों फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर को नया कोरोना वैक्सीन दे रही है.